9 रातें 10 दिन सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम

Must Read


पैकेज के बारे में:

इस 9 रातों 10 दिनों के सिक्किम दार्जिलिंग गंगटोक टूर पैकेज के साथ पूर्वोत्तर में एक सपने की छुट्टी की योजना बनाएं और अपने आप को पूर्वोत्तर में कम यात्रा वाले पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की स्वतंत्रता दें। पूर्वोत्तर भारत को सबसे भव्य हिल स्टेशनों का घर माना जाता है। यह सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम आपको लाचेन, लाचुंग, गंगटोक और पेलिंग जैसी जगहों पर ले जाएगा जहां छुट्टियां प्रकृति प्रेमियों के लिए एक परम आनंद है। हमारे 10 दिनों के यात्रा कार्यक्रम के साथ पूर्वोत्तर भारत के सर्वोत्तम यात्रा स्थलों का अन्वेषण करें।

यह विस्तृत दार्जिलिंग और सिक्किम यात्रा कार्यक्रम यात्रियों को एक नियोजित, संगठित और परेशानी मुक्त छुट्टी का अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। इस तरह के यात्रा कार्यक्रम विशेष रूप से हमारे यात्रा विशेषज्ञों द्वारा यात्रियों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए, सभी प्रकार की सुविधाएँ जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा, बाहरी गतिविधियाँ, आवास, या स्थानीय स्थानान्तरण इन यात्रा कार्यक्रमों में शामिल हैं।

भारत में सबसे स्वच्छ राज्य होने के नाते, सिक्किम राज्य ने प्रकृति के उपहारों को बहुत अच्छी तरह से भुनाया है और पूर्वोत्तर में पर्यटन को एक अलग स्तर पर ले गया है। यह 10 दिवसीय दार्जिलिंग गंगटोक सिक्किम टूर पैकेज खोलना शुरू कर देता है क्योंकि आप राजधानी शहर- गंगटोक का पता लगाना शुरू करते हैं। गंगटोक का दौरा करते समय, आप कुछ सबसे आश्चर्यजनक पर्यटक आकर्षणों का दौरा करेंगे और अनुभव करेंगे, जिनमें सुरम्य त्सोमगो झील, बहुत सम्मानित बाबा हरभजन मंदिर, बौद्ध संग्रहालय, गंगटोक फूल प्रदर्शनी और बहुत कुछ शामिल हैं। दिल्ली, चेन्नई, मुंबई से यह 10 दिवसीय दार्जिलिंग गंगटोक सिक्किम टूर पैकेज और भारत के अन्य प्रमुख शहरों में आपको गुरुडोंगमार झील और लाचेन में सिंघिक व्यूपॉइंट की सुंदरता देखने को मिलती है। इसके अलावा, आपको लाचुंग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ले जाया जाएगा जिसमें युमथांग घाटी और युमथांग हॉट स्प्रिंग्स की यात्राएं शामिल हैं। इस दौरे के अंतिम चरण में, आप पेलिंग में पेमायंग्त्से मठ और दार्जिलिंग के विभिन्न प्रमुख पर्यटक आकर्षण जैसे टाइगर हिल, सुमेंदु झील और बहुत कुछ देखेंगे।

यात्रा स्थान: दार्जिलिंग

कवर किए गए गंतव्य: 3N गंगटोक, 1N लाचेन, 1N लाचुंग, 1N पेलिंग, 3N दार्जिलिंग

प्रारंभ बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट

अंतिम बिंदु: पाक्योंग एयरपोर्ट

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, टॉय ट्रेन की सवारी, चाय बागानों की यात्रा करें , मठ पर जाएँ

सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल

सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल

उत्तर पूर्व भारत की आपकी एक यात्रा, आप पाएंगे कि गंगटोक-लाचुंग राजमार्ग पर कुछ सबसे अद्भुत पर्यटक आकर्षण हैं। ऐसा ही एक आकर्षण है सेवन सिस्टर वाटरफॉल। यह राज्य की राजधानी से 32 किमी की दूरी पर स्थित है। गंगटोक। गंगटोक में मानसून के दौरान जगह एक उत्कृष्ट कृति में बदल जाती है। दूर से दूधिया सफेद दिखने के साथ, झरना एक सुखदायक दृश्य प्रस्तुत करता है, इसलिए, यह कई दार्जिलिंग गंगटोक सिक्किम हॉलिडे पैकेज का मुख्य आकर्षण है। कुछ भाग्यशाली दिनों में, झरने की सुंदरता को बढ़ाते हुए इंद्रधनुष भी देखा जा सकता है।

त्सोमगो झील

त्सोमगो झील का निर्मल दृश्य

त्सोमगो झील 3,753 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक हिमनद झील है। इसमें कोई शक नहीं है कि यह आपकी उत्तर पूर्व की यात्रा पर सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है। यह उन जगहों में से एक है जहां आप आध्यात्मिक माहौल के साथ बेहतरीन प्राकृतिक सुंदरता पा सकते हैं। इस प्रकार, यह एक आदर्श पर्यटन स्थल बना रहा है। झील के पास स्थित बाबा मंदिर नाम का एक मंदिर है। झील से कई स्थानीय किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं। इस हिमनद झील के इतिहास का एक गौरवशाली अतीत है जिसके बारे में आप उत्तर-पूर्वी भारत की अपनी यात्रा के बारे में अधिक जान सकते हैं।

शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य

इस क्षेत्र में पक्षियों को भी देख सकते हैं

सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग यात्रा योजना के एक भाग के रूप में, आप शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य का दौरा करेंगे, जो रोडोडेंड्रोन की 40 से अधिक प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है। आप इस क्षेत्र में पक्षियों को भी देख सकते हैं। अभयारण्य शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है जो इस स्थान को बहुत ही मनोरम आकर्षण प्रदान करता है।

घूमने के लिए बहुत सारे स्थानों और प्रस्ताव पर चीजों के साथ, यह 9 रातों 10 दिनों का सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम है जिसे कोई भी प्रकृति प्रेमी पर्यटक चुनना चाहेगा। दार्जिलिंग और सिक्किम पैकेजों के लिए हमारे यात्रा कार्यक्रम को भारत के किसी भी शहर जैसे मुंबई या दिल्ली से प्री-बुक और अनुकूलित किया जा सकता है। तो, अभी इस पैकेज को बुक करें और अपने आप को जीवन भर के लिए धन्य करें।

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • दैनिक नाश्ता और रात का खाना (सभी होटल)
  • लाचेन और लाचुंग होटलों में सभी भोजन
  • कैब द्वारा सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल (गंगटोक को छोड़कर)
  • सभी टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, चालक भत्ते
  • वर्तमान में लागू सभी कर
  • कैब का प्रकार: सामान्य कैब (सूमो, बोलेरो, वैगनर, ऑल्टो, स्विफ्ट डिजायर) और लग्जरी कैब (इनोवा और जायलो)

शामिल नहीं है:-

  • हवाई किराया
  • जल्दी चेक-इन और देर से चेकआउट
  • व्यक्तिगत खर्च
  • अतिरिक्त दर्शनीय स्थल या वाहन का अतिरिक्त उपयोग
  • प्रवेश शुल्क और गाइड शुल्क
  • समावेशन में कुछ भी उल्लेखित नहीं है
  • नोट: नाथुला पास के लिए आपको परमिट के लिए गंगटोक पहुंचने पर 2,500/ से 3500/- प्रति वाहन अतिरिक्त भुगतान करना होगा। नाथुला दर्रा यात्रा परमिट की उपलब्धता के अधीन है। सोमवार और मंगलवार को बंद रहेगा।

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- गंगटोक: भारत के सबसे स्वच्छ राज्य में आपका स्वागत है

भारत के सबसे स्वच्छ राज्य में आपका स्वागत है

एक ‘शांत’ गंतव्य द्वारा गर्मजोशी से स्वागत

बागडोगरा हवाई अड्डे / एनजेपी रेलवे स्टेशन पर आपके आगमन पर, आपको संबंधित टूर एजेंटों में से एक प्रतिनिधि द्वारा प्राप्त किया जाएगा जो हवाई अड्डे पर स्थानांतरित होने में आपकी सहायता करेगा।

गंगटोक के लिए एक सुंदर सड़क हस्तांतरण का आनंद लें क्योंकि सुरम्य परिदृश्य आपको मूल रूप से मंत्रमुग्ध कर देगा। जैसे ही आप होटल पहुंचते हैं, चेक इन करें और कुछ आराम करें। दिन का शेष भाग अवकाश के समय होता है। घर के अंदर रहने का आनंद लें या बाहर जाएं और अपने आप को इलाके से परिचित कराएं।

जैसे ही आपके दार्जिलिंग गंगटोक सिक्किम टूर पैकेज का पहला दिन समाप्त होता है, होटल में एक आरामदायक रात भर आपका इंतजार कर रहा है।

बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी: 125 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण

और जानें: Sikkim Festivals

दूसरा दिन:- गंगटोक: पूरा दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा

गंगटोक में दर्शनीय स्थलों की यात्रा

गंगटोक दर्शनीय स्थलों की यात्रा के पूरे दिन के लिए खुद को तैयार करें

जैसे ही आप दूसरी सुबह एक ताज़ा सुबह उठते हैं, आपको होटल में हार्दिक नाश्ता परोसा जाएगा। नाश्ते के बाद, सिक्किम यात्रा कार्यक्रम अब आपको गंगटोक के कुछ प्रसिद्ध और अवश्य देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों के दौरे के लिए ले जाएगा। ताजी हवा से भरपूर अद्भुत वातावरण का आनंद लें जो आपके शरीर और दिमाग को डिटॉक्सीफाई करेगा जैसे कोई और नहीं।

एक रमणीय सड़क यात्रा भारत में सबसे सुरम्य उच्च-ऊंचाई वाली झील- त्सोमगो झील तक जाती है। पृष्ठभूमि में ऊंची चोटियों, झील के चारों ओर चीड़ के पेड़ और प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट का नजारा आपको सचमुच विस्मय में छोड़ देगा! यदि आपके पास एक कैमरा है, तो इसे बाहर निकालने और ‘शूटिंग’ शुरू करने का यह स्थान है।

इसके बाद, आप बाबा हरभजन सिंह मंदिर जाएंगे- स्वर्गीय सिपाही हरभजन सिंह को समर्पित एक मंदिर, जिनकी मृत्यु 1968 में राष्ट्रीय कर्तव्यों का पालन करते हुए हुई थी। ऐसा माना जाता है कि हरभजन सिंह की आत्मा अभी भी उस क्षेत्र में सैनिकों की रक्षा करती है और बीमार लोगों को ठीक करती है।

गंगटोक में एक दिन बीतने के बाद, होटल वापस आएं, रात का भोजन करें और फिर रात भर आराम से रहें।

वैकल्पिक: नाथुला दर्रे के दौरे पर जाएं और इसे और भी रोमांचक बनाएं (अतिरिक्त शुल्क)

नोट – नाथुला पास के लिए आपको परमिट के लिए गंगटोक पहुंचने पर 2,500/ से 3500/- प्रति वाहन अतिरिक्त भुगतान करना होगा। नाथुला दर्रा यात्रा परमिट की उपलब्धता के अधीन है। सोमवार और मंगलवार बंद।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

तीसरा दिन:- लाचेन: ऑफ द ‘बिग पास’

ऑफ द ‘बिग पास’

जब आप लाचेन की यात्रा करते हैं तो हिल स्टेशन में छुट्टियां मनाने का वास्तविक अनुभव प्राप्त करें

होटल में एक स्वस्थ सुबह के भोजन का आनंद लें और फिर होटल से चेक आउट करें क्योंकि अब आपको अपने सिक्किम यात्रा कार्यक्रम – लाचेन के अनुसार अगले गंतव्य पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। अन्य सड़क यात्राओं के विपरीत, यह गंगटोक से लाचेन तक की यात्रा है, जो आपको सांसारिक सुखों से अलग होने और सिक्किम के स्वर्गीय परिदृश्य का आनंद लेने की अनुमति देती है; ऐसा अनुभव शायद ही कभी अनुभव किया गया हो।

लाचेन के रास्ते में, आप सुंदर और समान रूप से प्रसिद्ध, सिंघिक दृष्टिकोण की यात्रा करेंगे। हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी तीस्ता नदी का नजारा इस जगह को और भी मनमोहक बनाता है। यदि आसमान साफ ​​है, तो आपको माउंट खंगचेंदज़ोंगा और माउंट सिनिओल्चु भी देखने को मिलते हैं। सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल और नागा वाटरफॉल कुछ अन्य मन को लुभाने वाले प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें आप लाचेन के रास्ते में देखना नहीं चाहेंगे।

लाचेन पहुंचने पर, एक आसान चेक-इन औपचारिकता पूरी करें और फिर आराम करें क्योंकि यह अब ख़ाली समय होने वाला है। जैसे ही लाचेन में आपकी छुट्टी का यह दिन समाप्त होता है, आपको होटल में एक स्वादिष्ट रात्रिभोज परोसा जाएगा जिसके बाद आप अपने आलीशान होटल के कमरों में दिन के लिए सेवानिवृत्त होंगे।

गंगटोक से लाचेन की दूरी: 108 किमी

यात्रा का समय: लगभग। चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Locations To Go to In Sikkim In December

चौथा दिन:- लाचुंग: झीलें और कुछ आराम

झीलें लाचुंग

आपके दार्जिलिंग गंगटोक लाचुंग टूर पैकेज का यह दिन आपके लिए और भी अधिक मजेदार और उत्साह लेकर आया है

सिक्किम के लाचेन शहर में एक और खूबसूरत सुबह की शुरुआत एक स्वस्थ नाश्ते के साथ होती है क्योंकि अब समय आ गया है कि आप खूबसूरत लाचेन को देखें। लाचेन का सुरम्य पहाड़ी गाँव प्राचीन लाचेन मठ, झरनों, बागों, गर्म झरनों और बहुत कुछ का घर है।

चोपता घाटी के कम खोजे गए हिस्सों की अपनी यात्रा का आनंद लें, इस विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए उत्तरी सिक्किम यात्रा कार्यक्रम द्वारा आपके लिए लाए गए हैं । इसके बाद, आप दुनिया की सबसे ऊंची प्राकृतिक झीलों में से एक- गुरुडोंगमार झील की यात्रा करेंगे। सिक्किम में उत्तर दिशा में स्थित यह झील बौद्ध और सिख भक्तों के लिए भी एक पवित्र स्थान है। इस सुरम्य झील का नीला पानी पृष्ठभूमि में बर्फ से ढकी चोटियों को दर्शाता है जो हमेशा देखने लायक होता है।

दोपहर में, लाचुंग के लिए अपनी यात्रा शुरू करें। लाचुंग पहुंचने पर, होटल में चेक इन करें और फिर आराम करें। होटल में एक रमणीय रात्रिभोज करें और फिर होटल में एक ताज़ा नींद का आनंद लें।

लाचेन से लाचुन जी की दूरी: 47 किमी

यात्रा का समय: लगभग। 1.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

पाँचवा दिवस:- गंगटोक: पर्यटन स्थलों का भ्रमण और फिर वापस राजधानी शहर

युमथांग घाटी गंगटोक

सिक्किम यात्रा कार्यक्रम अब आपको गंगटोक ले जाता है

होटल में नाश्ता करें और फिर लाचुंग शहर के दौरे के लिए बाहर जाएं। युमथांग घाटी की अपनी यात्रा का आनंद लें, जिसे ‘फूलों की घाटी’ के रूप में भी जाना जाता है और यह प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग है। आपको युमथांग घाटी में स्थित सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य भी देखने को मिलेगा। जब आप लाचुंग की सैर करते हुए युमथांग हॉट स्प्रिंग की यात्रा पर जाते हैं, तो गंगटोक को प्रकृति माता ने जो दान दिया है, वह जल्द ही समाप्त होने वाला नहीं है।

दोपहर बाद, आप गंगटोक में अपना स्थानांतरण शुरू करेंगे। गंगटोक पहुंचने पर, कुछ आसान चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और फिर रात का भोजन करें। होटल में रात भर आराम से रहने का आनंद लें।

लाचुंग से गंगटोक की दूरी: 103 किमी

यात्रा का समय: लगभग। चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Solo Journey To Sikkim In October

छठा दिन:- पेलिंग: प्रकृति के आनंद का अनुभव करें

ड्रो-दुल चोर्टेन

10 दिनों के लिए आपके सिक्किम यात्रा कार्यक्रम का छठा दिन आपको पेलिंग ले जाता है

गंगटोक में होटल में भरपेट नाश्ते के साथ अपनी भूख को शांत करें और फिर गंगटोक के शहर के दौरे के लिए आगे बढ़ें। प्रसिद्ध बंझाकरी झरने, ड्रो-दुल चोर्टेन स्तूप और बौद्ध संग्रहालय, जिसे नामग्याल तिब्बत विज्ञान संस्थान के नाम से जाना जाता है, जाएँ।

बाद में दिन में, यह उत्तरी सिक्किम यात्रा कार्यक्रम आपको हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय में ले जाता है जहाँ पर्यटक विभिन्न प्रकार के पूर्वोत्तर हस्तशिल्प जैसे थांगका पेंटिंग, कालीन, हथकरघा और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। गंगटोक फूल प्रदर्शनी की एक यात्रा आकर्षक गंगटोक शहर के दौरे के अंत का प्रतीक है।

गंगटोक में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के एक रोमांचक दिन के बाद, अपने अगले गंतव्य- पेलिंग में स्थानांतरित हो जाएं। आगमन पर, होटल में चेक इन करें। एक शानदार स्वादिष्ट रात्रिभोज के लिए घर बैठें और फिर रात भर आराम से रहने का आनंद लें।

गंगटोक से पेलिंग की दूरी: 113 किमी

यात्रा का समय: लगभग। 4.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

सातवां दिन:- दार्जिलिंग: पेलिंग सिटी टूर और भी बहुत कुछ

पेलिंग सिटी टूर

पेलिंग शहर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें और फिर एक रोमांचक दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम के लिए खुद को तैयार करें

होटल में एक पौष्टिक नाश्ता करें और फिर पूरे दिन पेलिंग शहर के दौरे के लिए निकल जाएं। आपको जीवंत और जीवंत दारप गांव देखने को मिलेगा। आसपास की सुंदरता और इसकी परंपरा समृद्ध संस्कृति आपको मूल रूप से विस्मित कर देगी। इसके बाद, आपको रिम्बी वाटर फॉल्स, सुरम्य खेचोपलरी झील और कंचनजंगा झरने भी देखने को मिलेंगे। इस पर्यटन स्थल में से प्रत्येक आपकी अपेक्षा से अधिक फोटोजेनिक है।

इसके बाद, यह सिक्किम और दार्जिलिंग टूर पैकेज आपको पेमायंगत्से मठ और सिक्किम की प्राचीन राजधानी- रबडेंटसे के खंडहरों की यात्रा करने का मौका देता है। न्यू हेलीपैड ग्राउंड एक और सुविधाजनक स्थान है जो आसपास के परिदृश्य के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

बाद में दोपहर में, आपको सड़क मार्ग से दार्जिलिंग स्थानांतरित कर दिया जाएगा। दार्जिलिंग पहुंचने पर, होटल में चेक इन करें। होटल में शानदार डिनर करें और फिर रात में आराम से सोने का आनंद लें।

पेलिंग से दार्जिलिंग की दूरी: 73 किमी

यात्रा का समय: लगभग। चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Sikkim Journey In November

आठवां दिन:- दार्जिलिंग: याद रखने योग्य अनुभव

शानदार प्राकृतिक

अपनी छुट्टी के आठवें दिन दार्जिलिंग शहर के दौरे का आनंद लें

‘द क्वीन ऑफ हिल्स’ की पहाड़ियों में एक शानदार प्राकृतिक घटना की एक झलक पाने के लिए सुबह जल्दी उठें। आपको टाइगर हिल तक ले जाया जाएगा, जहां से आप माउंट कंचनजंगा के ऊपर उगते सूरज का एक शानदार नजारा देख सकते हैं, जो हिमालय की बर्फ-सफेद चोटियों पर अपने प्रकाश का नारंगी रंग बिखेरता है।

इस प्राकृतिक नजारे को देखने के बाद 135 साल पुराने घूम मठ और प्रसिद्ध बतासिया लूप वॉर मेमोरियल के दर्शन करें। होटल वापस लौटते समय सड़क किनारे चाय की दुकान पर गर्म दार्जिलिंग चाय की चुस्की लेना न भूलें। जैसे ही आप होटल पहुँचते हैं, अपने आप को एक स्फूर्तिदायक नाश्ते से भर दें और फिर कुछ देर आराम करें।

कुछ समय बाद, आपको हिमालय पर्वतारोहण संस्थान का दौरा करने को मिलेगा- एक ऐसा संस्थान जहां कई पर्यटक और युवा पर्वतारोहण कौशल सीखने के लिए अपना नामांकन कराते हैं। इसके अलावा, पद्मजा एन. जूलॉजिकल गार्डन (गुरुवार को बंद) और दार्जिलिंग में तिब्बती शरणार्थी केंद्र पर जाएँ। अन्य स्थान जो आप देख सकते हैं, वे हैं नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन, दार्जिलिंग पीस पैगोडा, चाय बागान, दार्जिलिंग ऑब्जर्वेटरी हिल और घूम मठ।

इस दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम के एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में समाप्त होता है, रात के खाने और आराम से रहने के लिए होटल में वापस आ जाता है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

नौवां दिन:- दार्जिलिंग: मिरीक का भ्रमण

मिरीक का भ्रमण

मिरिक के आकर्षक पर्यटक आकर्षणों का अन्वेषण करें

दार्जिलिंग के होटल में कुछ स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें। नाश्ते के बाद, मिरिक के दौरे के लिए तैयार हो जाइए – घाटियों, झीलों और नदियों का एक छोटा सा शहर। इस शांत पहाड़ी शहर का पर्यटन के अनुकूल मौसम सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक है और लगभग सभी सिक्किम दार्जिलिंग टूर पैकेजों में शामिल होना चाहिए।

सुगंधित चाय बागानों की हरियाली से भरी नामची पहाड़ी की सैर करें। चाय बागानों के माध्यम से भूलभुलैया का पालन करें और प्रकृति के परम आनंद को महसूस करें। इसके बाद, आप मिरिक झील की यात्रा कर सकते हैं, जिसे सुमेंदु झील के नाम से भी जाना जाता है, जहाँ आप झील के चारों ओर घूम सकते हैं, नौका विहार गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। झील के ऊपर का पुल झील और उसके परिवेश के मनोरम दृश्य के लिए एक सुंदर स्थान है।

बाद में शाम को, एक शानदार रात के खाने का आनंद लेने और रात भर घर जैसा रहने का आनंद लेने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Journey To Sikkim With Household In December

दसवां दिन:- दार्जिलिंग : अलविदा कहने का समय

शानदार दार्जिलिंग यात्रा

10 दिवसीय सिक्किम दार्जिलिंग दौरा आज समाप्त हो रहा है

होटल में एक पौष्टिक नाश्ता करें और फिर अपने सामान के साथ चेक आउट करने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि सिक्किम की छुट्टी समाप्त हो गई है। वह क्षण आता है जब आप बागडोगरा हवाई अड्डे या एनजेपी रेलवे स्टेशन के लिए अपनी यात्रा शुरू करेंगे, जब आप सिक्किम दार्जिलिंग की 10 दिनों की छुट्टी की कुछ बेहतरीन यादों के साथ घर वापस आएंगे।

दार्जिलिंग से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 68 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं गंगटोक से दार्जिलिंग कैसे जा सकता हूँ?

दार्जिलिंग से गंगटोक तक हवाई मार्ग से जाया जा सकता है। बागडोगरा हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, आप एक निजी या साझा टैक्सी में सवार हो सकते हैं या राज्य द्वारा संचालित बस ले सकते हैं और गंगटोक पहुंच सकते हैं। गंगटोक पहुंचने में करीब 4 से 5 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा आप एक वैकल्पिक मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप हेलीकॉप्टर की सवारी का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको गंगटोक में केवल 20 मिनट में ले जाएगा।

मैं सिक्किम दार्जिलिंग गंगटोक दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

दार्जिलिंग और गंगटोक में एक शानदार छुट्टी के लिए, नीचे हमारे किसी न किसी यात्रा कार्यक्रम का पालन करें:
दिन 1: गंगटोक में आगमन और आराम से एक दिन का आनंद लें।
दिन 2: गंगटोक में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का पूरा दिन। त्सोमगो झील, बाबा हरभजन सिंह मंदिर और नाथुला दर्रे की यात्रा करें।
दिन 3: गंगटोक से लाचेन तक ड्राइव करें, रास्ते में सिंघिक व्यू पॉइंट पर जाएँ। माउंट खंगचेंदज़ोंगा और माउंट सिनिओल्चु और लाचेन के रास्ते में अन्य लुभावने प्राकृतिक स्थानों के साक्षी। लाचेन पहुंचें और आराम करें।
दिन 4: लाचेन में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें। चोपता घाटी और गुरुडोंगमार झील के कुछ कम खोजे गए हिस्सों की यात्रा करें। दोपहर में लाचुंग के लिए प्रस्थान करें। लाचुंग पहुंचें और आराम करें।
दिन 5: लाचुंग में शहर का दौरा। युमथांग घाटी और अन्य प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा करें। दोपहर में गंगटोक के लिए रवाना होंगे। रात को गंगटोक पहुंचें और आराम करें।
दिन 6: बंझाकरी झरने और अन्य प्रसिद्ध स्थानों पर जाएँ। हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय में जाकर हस्तशिल्प की खरीदारी करें। पेलिंग में स्थानांतरण।
दिन 7: पूरा दिन पेलिंग शहर का दौरा। दारप गांव, रिम्बी वाटर फॉल्स और अन्य सुरम्य स्थानों की यात्रा करें। प्राचीन पेमायंग्त्से मठ की यात्रा करें। दार्जिलिंग में स्थानांतरण।
दिन 8: माउंट कंचनजंगा पर उगते सूरज को देखने के लिए दार्जिलिंग में टाइगर हिल पर जाएं। 135 साल पुराने घूम मठ और अन्य प्रसिद्ध आकर्षणों का भ्रमण करें।
दिन 9: नामची हिल और मिरिक झील की सैर करें। अपने अंतिम दिन आराम करें।
दिन 10: प्रस्थान।

तीस्ता नदी में वाटर राफ्टिंग का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पर्यटक पूरे साल तीस्ता नदी में राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं लेकिन इस पानी के खेल का आनंद लेने के लिए दिसंबर से जून का समय सबसे अच्छा है। हालाँकि, जुलाई से सितंबर के महीनों में वाटर राफ्टिंग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह मानसून का मौसम है।

मैं सिक्किम में 5 दिनों की योजना कैसे बना सकता हूं?

आप हमारे यात्रा कार्यक्रम का पालन करके सिक्किम की 5 दिन की यात्रा की योजना बना सकते हैं:
दिन 1: गंगटोक में आगमन और एक दिन आराम से।
दिन 2: पूरे दिन का गंगटोक दौरा। त्सोमगो झील और बाबा मंदिर जाएँ।
दिन 3: गंगटोक में द्रो-दुल चोर्टेन स्तूप और अन्य स्थानों पर जाएँ। दार्जिलिंग में स्थानांतरण।
दिन 4: पूरा दिन दार्जिलिंग दर्शनीय स्थलों की यात्रा। घूम मठ, घूम मठ और अन्य प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा करें।
दिन 5: दार्जिलिंग से प्रस्थान।

दार्जिलिंग में पर्यटक कहां खरीदारी करने जा सकते हैं?

दार्जिलिंग में मुख्य स्टोर ज्यादातर नेहरू रोड़ के दोनों किनारों पर खड़े हैं जो मॉल (चौरास्ता के साथ-साथ मॉल के आसपास ही) की ओर जाता है। चौक बाजार क्षेत्र में भी विभिन्न स्टोर हैं। आइटम सस्ते हैं और जहां स्थानीय लोग ज्यादातर खरीदारी करते हैं। कला और हस्तशिल्प में रुचि रखने वाले शिल्प केंद्र, एम्पोरियम और स्टोर जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

गंगटोक में छुट्टियां मनाने जाते समय किस तरह के कपड़े पैक करने चाहिए?

सर्द हवाओं के झोंकों के लिए पर्यटकों को पर्याप्त गर्म कपड़े पैक करने चाहिए। कस्बों और मठों में, महिलाओं को छोटे और कंजूसी वाले कपड़े पहनने से परहेज करने का सुझाव दिया जाता है। पूरे शरद ऋतु और शुरुआती वसंत में, सुबह और शाम को गर्म स्वेटर या जैकेट की आवश्यकता होती है। गर्मियों में, हल्के सूती कपड़े लोगों को आराम देते हैं, लेकिन अनिश्चित ठंडी हवा से निपटने के लिए कुछ गर्म कपड़े पैक करने की सलाह दी जाती है। उन सभी स्थानों के बारे में जानें जहां आप गंगटोक पैकेज के माध्यम से घूम सकते हैं।

तीस्ता नदी में वाटर राफ्टिंग का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पर्यटक पूरे साल तीस्ता नदी में राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं लेकिन इस पानी के खेल का आनंद लेने के लिए दिसंबर से जून का समय सबसे अच्छा है। हालाँकि, जुलाई से सितंबर के महीनों में वाटर राफ्टिंग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह मानसून का मौसम है।

दार्जिलिंग में कितने दिन चाहिए?

दार्जिलिंग की यात्रा के लिए 5 से 7 दिन पर्याप्त हैं। स्थानीय आकर्षणों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें और जगह के आसपास स्थानीय भ्रमण भी करें।

पेलिंग में यात्री पाक व्यंजनों का आनंद कहाँ ले सकते हैं?

पेलिंग में कुछ बेहतरीन खाने की जगहें हैं मेल्टिंग पॉइंट रेस्तरां, कस्तूरी रेस्तरां, सैक्रिपा होटल और अंगिला रेस्तरां।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

MALAYSIA | WHAT TO SEE & DO IN TANJUNG BUNGAH & TANJUNG TOKONG, PENANG

While you point out Penang, the very first thing that involves thoughts, apart from...

More Articles Like This