5 दिन का सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग टूर पैकेज

Must Read


पैकेज के बारे में:

इस 4-रातों, 5-दिनों के बेस्टसेलिंग सिक्किम टूर पैकेज के साथ दो पहाड़ी आकर्षण सिक्किम और दार्जिलिंग में घूमें और भारत के इस अबाधित हिस्से की अच्छाई का अनुभव करें। 5 दिनों के लिए यह सिक्किम यात्रा कार्यक्रम आपको आसानी से सस्ती दरों पर एक अद्भुत छुट्टी प्रदान करता है। छुट्टी आपको लुभावने हिस्सों में ले जाती है जो प्रकृति माँ द्वारा धन्य हैं।

यात्रा स्थान: सिक्किम, गंगटोक, दार्जिलिंग

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें दार्जिलिंग, 2 रातें गंगटोक

प्रारंभ बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट, सिलीगुड़ी

अंतिम बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट, सिलीगुड़ी

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, खरीदारी, याक की सवारी, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग

इस सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग यात्रा में शामिल लोकप्रिय आकर्षण

त्सोमगो झील: यहां घूमने के लिए सबसे शांत जगहों में से एक निश्चित रूप से त्सोमगो झील है जो एक सुरम्य स्थान पर स्थित है। झील के फ़िरोज़ा पानी पर गिरने वाले बर्फ से ढके पहाड़ों का प्रतिबिंब इसे और भी अधिक अलौकिक बनाता है। झील सिर्फ एक आदर्श प्राकृतिक आकर्षण है जिसे आपके कैमरों में कैद करने की आवश्यकता है। इसके किनारे पर बने शिव मंदिर की उपस्थिति के कारण झील को पवित्र माना जाता है।

टाइगर हिल: क्या आप एक शॉट-परफेक्ट सनराइज लोकेशन की तलाश में हैं, तो बिना किसी शक के टाइगर हिल पर जाएं जो सूरज की बढ़ती किरणों को पकड़ने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां से आप न सिर्फ सूर्योदय के नजारे बल्कि कंचनजंघा और अन्य हिमालय की चोटियों के नजारे भी देख सकेंगे।

हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय: गंगटोक में घूमने के लिए यह एक शानदार जगह है यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो स्थानीय कला और शिल्प की खरीदारी और प्रशंसा करना पसंद करते हैं। केंद्र का मुख्य उद्देश्य गंगटोक की स्थानीय कला को संरक्षित करना और इन लोगों को अपने कामों को बेचकर आजीविका का साधन देना है। आपको पारंपरिक पेंटिंग, शॉल, लकड़ी के शिल्प, हस्तशिल्प आदि बहुत सस्ती दरों पर मिल जाएंगे।

सिक्किम, गंगटोक और दार्जिलिंग में मानसून को छोड़कर साल में कभी भी जाया जा सकता है क्योंकि मानसून के दौरान भूस्खलन का डर रहता है। अगर हम इन जगहों के लिए सबसे अच्छे समय की बात करें तो अप्रैल से जून और अक्टूबर से दिसंबर वह समय है जब यात्रियों को अपनी 5 दिनों की सिक्किम दार्जिलिंग गंगटोक यात्रा की योजना बनानी चाहिए। हर विशेष गंगटोक और दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम आपकी हर ज़रूरत को पूरा करने के लिए और आपको आराम से सेवाओं के साथ सबसे आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए दस्तकारी की गई है। एक हिमालयी वंडरलैंड, सिक्किम पूर्वी हिमालय की तलहटी में बसा है और प्रकृति ने इस राज्य को अद्वितीय सुंदरता का उपहार दिया है। इसके पहाड़ों में शानदार कंचनजंगा है जो दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक से अपने निर्देशित दौरे की शुरुआत करें और अंतहीन चाय बागानों से युक्त दार्जिलिंग की हरी-भरी पहाड़ियों की ओर बढ़ें। टाइगर हिल पर एक लुभावने सूर्योदय को देखकर एक स्वादिष्ट दृश्य का आनंद लें। इस समय राजसी माउंट कंचनजंगा नरम सुनहरे नारंगी चमक में छाया हुआ है।

राज्य यात्रा के प्रति उत्साही लोगों के लिए प्रमुख स्थलों में से एक है, क्योंकि हिमालय का वातावरण, बहती धाराएँ, बर्फ से ढके पहाड़, इसकी संस्कृति, मठों, वनस्पतियों और जीवों की समृद्धि। अन्य पर्यटक आकर्षण के केंद्र जो 5 दिनों के लिए आपके सिक्किम और दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम की खुशी को कई गुना बढ़ा देते हैं इनमें ड्रो-दुल चोर्टन स्तूप, हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय, बाबा मंदिर, त्सोमगो झील, फ्लावर शो, घूम मठ, बतासिया लूप, पीस पैगोडा, हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट और पीएनजेड जूलॉजिकल पार्क शामिल हैं। अपने प्रियजनों के लिए कुछ तिब्बती स्मृति चिन्ह खरीदने से न चूकें। सभी प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर फ्रीक के लिए, यह यात्रा आपके जीवन की सबसे अच्छी यात्रा होने वाली है क्योंकि यहां बहुत सी साहसिक चीजें हैं जैसे माउंटेन बाइकिंग, तीस्ता नदी पर राफ्टिंग, ल्हा-री-यिंग फु जैसी जगहों पर कैविंग, याक की सवारी, हैंग ग्लाइडिंग, पैराग्लाइडिंग, संदकफू और गोचला ट्रेक, रॉक क्लाइम्बिंग आदि जैसे ट्रेक। इस तरह की साहसिक गतिविधियों को आपके 5 दिनों के दार्जिलिंग, गंगटोक, सिक्किम टूर प्लान में अनुरोध पर और अतिरिक्त शुल्क पर जोड़ा जा सकता है।

त्सोमगो झील

त्सोमगो झील सिक्किम

त्सोमगो झील सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है। गंगटोक से 37 किमी की दूरी पर स्थित, यह झील बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी एक प्राचीन नीली झील का शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है। 5 दिनों का सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग वेकेशन पैकेज आपको इस अद्भुत झील तक ले जाता है जहाँ आप आश्चर्यजनक परिदृश्य छवियों को देख सकते हैं।

अविश्वसनीय रूप से किफायती दार्जिलिंग और गंगटोक टूर पैकेज कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और अन्य प्रमुख भारतीय शहरों से दार्जिलिंग और गंगटोक टूर पैकेज खोजें, जो शानदार आवास और स्थानान्तरण जैसे निर्दोष समावेशन और एक अत्यधिक अनुभवी टूर-गाइड-कम-ड्राइवर के साथ आते हैं। इस सर्व-समावेशी सिक्किम, गंगटोक और दार्जिलिंग हॉलिडे पैकेज को बुक करें और उत्तर पूर्व में अपनी अविश्वसनीय छुट्टी पर एक मजेदार सवारी के लिए तैयार हो जाएं। नीचे दिए गए पैकेज हमारे यात्रा विशेषज्ञों द्वारा आपको सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने और इन स्थानों के सभी हाइलाइट किए गए आकर्षणों को सुनिश्चित करने के लिए तैयार किए गए हैं।

हाईलाइट:-

  • जानिए बाबा हरभजन सिंह मंदिर के महत्व के बारे में
  • त्सोम्गो झील के मनमोहक परिदृश्य से आकर्षित हों
  • टाइगर हिल से सूर्योदय के मनोरम दृश्य का आनंद लें
  • दार्जिलिंग रोपवे से मनोरम दृश्य का आनंद लें

शामिल है:-

  • हवाई अड्डे पर पारंपरिक स्वागत
  • भोजन: नाश्ता और रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार दर्शनीय स्थल
  • एक निजी वाहन में सभी स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • प्रवेश शुल्क
  • गाइड शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम :-

पहला दिन:- सिक्किम में आपका स्वागत है

ठंडी पहाड़ी हवा और आश्चर्यजनक परिदृश्य

आपकी 5 दिनों की गंगटोक, दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम ठंडी पहाड़ी हवा और आश्चर्यजनक परिदृश्य के बीच शुरू होता है।

बागडोगरा (IXB) हवाई अड्डे पर आपके आगमन पर, हमारे एजेंट का प्रतिनिधि आपको गंगटोक में आपके होटल तक ले जाएगा। होटल के कर्मचारियों से आपका जो गर्मजोशी से स्वागत होता है, उसका आनंद लें, अपनी चेक-इन प्रक्रिया पूरी करें और अपने कमरे में कुछ आराम करें।

दार्जिलिंग-गंगटोक की छुट्टी का पहला दिन आराम से बिताएं। अपने ताज़ा परिवेश की जाँच करें, भाप से भरे मोमोज चबाएं, पहाड़ी सड़कों पर टहलें या बस आराम करें और ठंडी पहाड़ी हवा में सांस लें।

अपने होटल में रात भर शांतिपूर्ण प्रवास के साथ अपने गंगटोक-दार्जिलिंग दौरे के पहले दिन का अंत करें।

बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी: 126 किमी

यात्रा समय (बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक): लगभग। चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): एयरपोर्ट हस्तांतरण

और जानें: Sikkim Festivals

दूसरा दिन:- पूरा दिन गंगटोक भ्रमण

गंगटोक दार्जिलिंग यात्रा

अपनी गंगटोक दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम के दूसरे दिन त्सोमगो झील के लिए उतरें, और उत्तरी सिक्किम के सबसे लोकप्रिय मंदिर में बाबा हरभजन का आशीर्वाद लें।

एक खूबसूरत दिन के लिए जागें, भरपूर नाश्ता करें और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। गंगटोक के पास त्सोमगो झील के अपने भ्रमण पर निकल पड़े। रंग बदलने के लिए जानी जाने वाली, त्सोमगो झील गंगटोक में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसके अलावा, स्वर्गीय मेजर बाबा हरभजन सिंह की स्मृति में निर्मित प्रसिद्ध बाबा मंदिर की यात्रा करें।

अपने होटल वापस आएं और अपनी गंगटोक-दार्जिलिंग छुट्टी के इस थकाऊ दिन को नींद की एक नई खुराक के साथ समाप्त करें।

गंगटोक से त्सोमगो झील की दूरी: 40 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से त्सोमगो झील): लगभग। 1.5 घंटे

वैकल्पिक: आपके सिक्किम दौरे को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए नाथुला दर्रे के भ्रमण को शामिल करने का अनुरोध (अतिरिक्त शुल्क)।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

तीसरा दिन:- गंगटोक का शहर का दौरा और दार्जिलिंग में स्थानांतरण

ड्रो-दुल चोर्टेन स्तूप

गंगटोक के आकर्षक पर्यटक आकर्षणों का अन्वेषण करें और इस वंडरलैंड के वास्तविक सार का अनुभव करें।

एक ताज़ा और स्वादिष्ट नाश्ता पोस्ट करें, गंगटोक के आधे दिन के शहर के दौरे के लिए आगे बढ़ें। अपने दार्जिलिंग-गंगटोक यात्रा कार्यक्रम के इस दिन सबसे पहले द्रो-दुल चोर्टेन स्तूप की यात्रा है। इसके बाद, तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान और हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय पर जाएँ।

शाम को दार्जिलिंग के लिए स्थानांतरण। अपनी 5 दिनों की सिक्किम दार्जिलिंग छुट्टी पर इस आकर्षक छोटे पहाड़ी शहर की घुमावदार सड़कों पर सवारी करते हुए चाय की स्वादिष्ट सुगंध में सांस लें।

अपने होटल पहुँचने पर, अपनी परेशानी मुक्त चेक-इन औपचारिकताएँ पूरी करें और अपने कमरे में जाएँ। आपके रोमांचक सिक्किम दार्जिलिंग दौरे का तीसरा दिन होटल में कुछ ताज़ा नींद के साथ समाप्त होता है।

गंगटोक से दार्जिलिंग की दूरी: 98 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से दार्जिलिंग): लगभग। चार घंटे

टिप: केवेंटर के रेस्तरां में जाएं और पाक व्यंजनों की उनकी उंगली चाटने की रेंज का प्रयास करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Sikkim In December

चौथा दिन:- दार्जिलिंग शहर का दौरा

रोमांचकारी पर्वत

मंत्रमुग्ध कर देने वाला सूर्योदय, रोमांचकारी पर्वत गतिविधियाँ, आकर्षक हस्तशिल्प और शांतिपूर्ण गर्भगृह – आपके दार्जिलिंग दौरे पर बहुत कुछ खोजा जा सकता है।

सुबह जल्दी उठें और माउंट कंचनजंगा के ऊपर शानदार सूर्योदय देखने के लिए टाइगर हिल पहुंचें। आकर्षक घूम मठ में रुकें और सुंदर बटासिया लूप देखें, जो एक अनोखा टॉय ट्रेन रेलवे ट्रैक है जो गोरखा युद्ध स्मारक के चारों ओर घूमता है।

अपने होटल लौटें और नाश्ता करें। दार्जिलिंग के पूरे दिन के शहर के दौरे के लिए निकल पड़े। हिमालय पर्वतारोहण संस्थान और तेनजिंग रॉक के लिए अग्रिम, भारत में सबसे बड़े ऊंचाई वाले चिड़ियाघर – पीएनजेड जूलॉजिकल पार्क (प्रवेश शुल्क) पर जाएं। ताज़ा दार्जिलिंग चाय के एक गर्म प्याले पर घूंट लें और दार्जिलिंग रोपवे पर एक आनंदमय सवारी के लिए जाएँ।

दिव्य जापानी मंदिर और शांति शिवालय की यात्रा करके दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा समाप्त करें। अपने होटल में वापस आएं और अपने पुनर्जीवित दार्जिलिंग और गंगटोक टूर पैकेज के अंतिम दिन को कुछ नींद के साथ समाप्त करें।

टिप: तिब्बती शरणार्थी केंद्र से ऊनी शॉल और कालीन, नक्काशीदार लकड़ी के सामान, चमड़े की जैकेट, कोट और सुंदर गहनों की खरीदारी करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

पाँचवा दिन:- दार्जिलिंग से प्रस्थान

दार्जिलिंग यात्रा

उत्तर पूर्व के दो रत्नों को अलविदा कहें और अपने दार्जिलिंग और गंगटोक की छुट्टी में अपने कारनामों की सुखद यादों के साथ घर जाएं।

अपने होटल में शानदार नाश्ते का आनंद लें और बागडोगरा हवाई अड्डे (IXB) की ओर बढ़ें। अपने आकर्षक सिक्किम: गंगटोक और दार्जिलिंग यात्रा की दिल को छू लेने वाली यादों के साथ अपने आगे के गंतव्य के लिए अपनी ट्रेन/उड़ान पर सवार हों।

दार्जिलिंग से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 65 किमी

यात्रा का समय (दार्जिलिंग से बागडोगरा हवाई अड्डा): लगभग। 2.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, एयरपोर्ट हस्तांतरण

और जानें: Solo Journey To Sikkim In October

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

दार्जिलिंग की यात्रा में कितना खर्च होता है?

आदर्श रूप से, दार्जिलिंग की 5 दिनों की यात्रा में आपको 15,000 से 20,000 तक खर्च करना चाहिए, जिसमें एक 3 सितारा होटल में आपका आवास, दर्शनीय स्थल, स्थानांतरण और भोजन शामिल है। हालाँकि आपके पैकेज की लागत कुछ कारकों पर निर्भर करेगी जैसे कि आप कितने दिनों के लिए योजना बना रहे हैं, जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं और आप किस तरह के ठहरने की तलाश में हैं। दार्जिलिंग और गंगटोक के लिए हमारे 5 दिनों के यात्रा कार्यक्रम की जाँच करना सुनिश्चित करें , सिक्किम गंगटोक और दार्जिलिंग में लागत, घूमने के स्थानों और चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए।

मैं सिक्किम दार्जिलिंग गंगटोक दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग की आपकी 5 दिनों की यात्रा की योजना इस प्रकार बनाई जा सकती है:
दिन 1: बागडोगरा हवाई अड्डे पर आगमन, अपने होटल में चेक-इन करें और शेष दिन आराम से बिताएं, पास के बाजार की खोज करें।
दिन 2: पूरा दिन गंगटोक भ्रमण, जहाँ आप त्सोमगो झील, बाबा मंदिर जैसी जगहों का दौरा करेंगे, अपने होटल लौटेंगे और अवकाश में दिन बिताएंगे
दिन 3: ड्रो-दुल चोर्टेन स्तूप, तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान, निदेशालय जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें। हस्तशिल्प और हथकरघा और शाम को दार्जिलिंग
दिन 4: में स्थानांतरण:सुबह-सुबह टाइगर हिल, बतासिया लूप का भ्रमण, होटल लौटकर नाश्ता किया। उसके बाद, पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार हो जाइए, जहां आप हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान और तेनजिंग रॉक, पीएनजेड जूलॉजिकल पार्क, दार्जिलिंग रोपवे जैसी जगहों पर जाएंगे।
दिन 5: नाश्ते के बाद, प्रस्थान करें।

कौन सा बेहतर है, सिक्किम या दार्जिलिंग?

दार्जिलिंग और गंगटोक के अपने आकर्षण और दर्शनीय स्थल हैं, दोनों ही जगह खूबसूरत हैं। लोग आमतौर पर गंगटोक की तुलना में दार्जिलिंग को इसकी प्राकृतिक सुंदरता, आश्चर्यजनक परिदृश्य के कारण पसंद करते हैं। कंचनजंगा पर्वतमाला का सबसे शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हुए, यह अपने अद्भुत भोजन और खरीदारी के विकल्पों के लिए भी जाना जाता है। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, बतासिया लूप, दार्जिलिंग रोपवे, हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट, टाइगर हिल जैसे कई दर्शनीय स्थल उपलब्ध हैं। दूसरी ओर, गंगटोक अपने आकर्षक नज़ारों के कारण भी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, यह भारत के सबसे स्वच्छ स्थानों में से एक है। इस जगह में नाथुला पास, एमजी रोड, गंगटोक, रुमटेक मठ, त्सोमगो झील, गणेश टोक, नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी जैसे कुछ अद्भुत दर्शनीय स्थल हैं। इसके अलावा, यह अद्भुत भोजन विकल्पों और तीर्थ स्थलों से भरा है। आप अपनी पसंद के आधार पर दोनों गंतव्यों में से चुन सकते हैं। हमारी जांच करना सुनिश्चित करेंस्थानों के बारे में अधिक जानने के लिए दार्जिलिंग और गंगटोक के लिए 5 दिनों का यात्रा कार्यक्रम

क्या कोई यात्री दिल्ली से इस सबसे अधिक बिकने वाले दार्जिलिंग गंगटोक टूर पैकेज में दिए गए होटल को अपग्रेड/बदलने का अनुरोध कर सकता है?

हां, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, TravelTriangle के सबसे अधिक बिकने वाले दार्जिलिंग और गंगटोक पैकेज अनुकूलन योग्य हैं। एक यात्री इस सबसे अधिक बिकने वाले सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम में होटल को बदलने या अपग्रेड करने के लिए निर्दिष्ट टूर ऑपरेटर से अनुरोध कर सकता है।

इस सबसे अधिक बिकने वाले सिक्किम, दार्जिलिंग और गंगटोक टूर पैकेज में किस प्रकार का भोजन मिलेगा?

उत्तर पूर्व के मुख्य भोजन में चावल, नूडल्स और आलू जैसे खाद्य पदार्थों का बोलबाला है। इसके अलावा, एक पर्यटक अपने सिक्किम और दार्जिलिंग की छुट्टी पर विभिन्न स्वादिष्ट उत्तर पूर्वी व्यंजनों जैसे डिमसम, थुकपा, गुंड्रुक, किनमा करी, आलू दम, साल की रोटी और सिंकी के लिए अपने पेट का इलाज कर सकते हैं। इसके अलावा, सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग दौरे पर स्थानीय मिठाई चुरपी को जरूर आजमाना चाहिए।

इस गंगटोक दार्जिलिंग दौरे पर एक यात्री को पूर्वोत्तर के प्रसिद्ध पारंपरिक सामान क्या खरीदना चाहिए?

उत्तर-पूर्व अपने विभिन्न प्रकार के जातीय हस्तशिल्प के लिए लोकप्रिय है। इस सिक्किम गंगटोक दौरे पर एक यात्री सिक्किम में हस्तशिल्प खरीद सकता है। कुछ आइटम हैं:
हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय, गंगटोक: पारंपरिक वस्तुओं जैसे थांगका पेंटिंग, कालीन, हथकरघा, लकड़ी की नक्काशीदार और चित्रित वस्तुओं, लकड़ी के मुखौटे, आदि की खरीदारी करें।
तिब्बती शरणार्थी केंद्र, दार्जिलिंग: ऊनी शॉल और कालीन, नक्काशीदार लकड़ी के सामान, चमड़े की जैकेट, कोट, तिब्बती गहने और बहुत कुछ की खरीदारी करें।

क्या कोई यात्री इस सर्वाधिक बिकने वाले गंगटोक और दार्जिलिंग टूर पैकेज को निजीकृत कर सकता है?

हां, TravelTriangle अपने सबसे अधिक बिकने वाले गंगटोक दार्जिलिंग टूर पैकेजों के अनुकूलन के लिए प्रदान करता है । यात्री से अनुरोध है कि इस सिक्किम, गंगटोक और दार्जिलिंग टूर पैकेज की बुकिंग के समय आवंटित टूर एजेंट के साथ अपनी प्राथमिकताओं और जरूरतों पर चर्चा करें।

दार्जिलिंग में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

दार्जिलिंग में घूमने के लिए कुछ शीर्ष स्थान नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • बतासिया लूप
  • पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क
  • घूम मठ
  • पत्थर बाग़
  • टाइगर हिल
  • कोकिला पार्क
  • सेंट एंड्रयूज चर्च
  • सिंगलिला नेशनल पार्क
  • दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मध्य दिसंबर और मार्च और मई के महीनों के दौरान होता है।

गंगटोक और उसके आसपास घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

गंगटोक में घूमने के लिए कुछ शीर्ष स्थान नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • नाथुला पास
  • रुमटेक मठ
  • त्सोमगो झील
  • गणेश टोको
  • हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
  • एमजी रोड
  • बाबा हरजभजन सिंह मंदिर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

MALAYSIA | WHAT TO SEE & DO IN TANJUNG BUNGAH & TANJUNG TOKONG, PENANG

While you point out Penang, the very first thing that involves thoughts, apart from...

More Articles Like This