4 रातें 5 दिन दार्जिलिंग टूर पैकेज

Must Read


पैकेज के बारे में:

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल के उत्तरी राज्य में सबसे खूबसूरत कस्बों और हिल स्टेशन में से एक, एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। प्रारंभिक ब्रिटिश शासन काल से यह शहर प्रमुखता में आया और तब से इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आलसी प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। यह अविश्वसनीय रूप से शानदार हिल स्टेशन, दार्जिलिंग, ठंडा होने और ताज़ा छुट्टियों के लिए एक शानदार गंतव्य है। प्रकृति प्रेमी इस हिल स्टेशन से बेहद प्यार करेंगे। हमारा 4 रातों 5 दिनों का दार्जिलिंग टूर पैकेज आपको इस खूबसूरत हिल स्टेशन को देखने का मौका देता है।

यात्रा स्थान: दार्जिलिंग

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें गंगटोक, 2 रातें दार्जिलिंग

प्रारंभ बिंदु: गंगटोक रेलवे स्टेशन / हवाई अड्डा

समापन बिंदु: बागडोगरा हवाई अड्डा / दार्जिलिंग रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: सड़क यात्रा, दर्शनीय स्थल, खरीदारी, याक की सवारी, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग

दार्जिलिंग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें

दर्शनीय स्थल गंगटोक

दार्जिलिंग भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में चमत्कारों में से एक है जो न केवल अपनी स्वादिष्ट चाय के लिए बल्कि प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है। रोमांच और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ यहां खरीदारी एक वरदान हो सकती है। आइए देखें कि आपकी 4 रातों 5 दिनों की दार्जिलिंग यात्रा योजना में करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें क्या हैं :

तीस्ता में रिवर राफ्टिंग: हाँ, हम जानते हैं, ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग सबसे अच्छी है, लेकिन आपको अपने लिए निर्णय लेने के लिए तीस्ता नदी पर रिवर राफ्टिंग का प्रयास करने की आवश्यकता है। ग्रेड 1 से ग्रेड 4 तक राफ्टिंग यहां उपलब्ध है, जिसमें ग्रेड 4 में पानी के प्रवाह के कारण उच्च जोखिम शामिल है, इसलिए अनुभवहीन लोगों को केवल ग्रेड 1 के लिए जाने की सलाह दी जाती है।

टॉय ट्रेन की सवारी: दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन की सवारी आपको श्रीलंका और स्विट्जरलैंड में ट्रेन की सवारी की याद दिलाएगी। हरे भरे जंगलों के बीच पृष्ठभूमि में पहाड़ों के बीच जा रही ट्रेन बस अद्भुत और मंत्रमुग्ध कर देने वाली लगती है।

टाइगर हिल से सूर्योदय पर कब्जा: अब दार्जिलिंग में शायद यह सबसे अच्छी चीजें हैं। माउंट कंचनजंगा की बर्फ से ढकी चोटी पर पड़ने वाली सूरज की पहली किरण दार्जिलिंग में सबसे अच्छी चीज है जिसे आप देखेंगे।

दार्जिलिंग का हिल स्टेशन हिमालय की तलहटी में बसा है और कंचनजंगा पर्वत का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। दार्जिलिंग के बारे में सबसे प्यारा इसकी बेहद शानदार जलवायु है। यह शहर की आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करते हुए दार्जिलिंग की सड़कों पर घूमने के लिए स्वास्थ्यप्रद जलवायु परिस्थितियों का लाभ उठाने की अनुमति देता है। यह शहर हिमालय पर्वतारोहण संस्थान का घर है, जो माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने की उपलब्धि हासिल करने वाले शेरपा तेनजिंग नोर्गे के उपकरणों का दावा करता है। दार्जिलिंग का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका ट्रैवलट्रायंगल से 4 रातें 5 दिन दार्जिलिंग यात्रा पैकेज बुक करना है।

पीएन जूलॉजिकल पार्क या लोकप्रिय रूप से हिमालयी चिड़ियाघर के रूप में माना जाता है, जो विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्र में पाए जाने वाले जानवरों की श्रेणी के लिए प्रसिद्ध है।

हमारा 5 दिनों का दार्जिलिंग पैकेज दार्जिलिंग के इन प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा को कवर करता है।

दार्जिलिंग दुनिया भर के हाइकर्स और ट्रेकर्स के लिए भी एक शीर्ष स्थान है। जापानी पीस पैगोडा में, आप प्रभावशाली इमारत देख सकते हैं जो पूरे विश्व में फैले 30 पैगोडा का दावा करती है। बटासिया लूप, एक कोमल ढलान का निर्माण करने के लिए बनाया गया एक रेलवे लूप, बर्फ से ढके हिमालय पर्वत के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। शहर में काफी खूबसूरत मठ हैं। इन मठों की सैर आपको पूरी तरह से अचंभित कर देगी। इन 4 रातों 5 दिनों के दार्जिलिंग हॉलिडे पैकेज के साथ ।

दार्जिलिंग के नजदीक, मिरिक का एक और पसंदीदा पर्यटन स्थल और शहर है। मिरिक अपनी विस्मयकारी प्राकृतिक सुंदरता और सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। इसमें कई दर्शनीय स्थल हैं जो देखने लायक हैं। एक किनारे पर धुपी के पेड़ों से घिरी आकर्षक मिरिक झील और दूसरी तरफ एक शानदार बगीचा अवश्य ही देखने योग्य है।

दार्जिलिंग की हमारी 5 दिनों की यात्रा के साथ प्रकृति की कुछ आश्चर्यजनक झलकों से भरे एक ताज़ा और आराम से दिन का आनंद लें यहाँ 5 दिनों के दार्जिलिंग दौरे के लिए यात्रा कार्यक्रम है:

हाईलाइट:-

  • दार्जिलिंग के खूबसूरत चाय बागानों का मनमोहक नज़ारा लें
  • जापानी मंदिर में खुद को आध्यात्मिकता में डुबोएं
  • रोपवे से शानदार दृश्यों का आनंद लें
  • टाइगर पहाड़ियों पर माउंट खंगचेंदज़ोंगा पर सूर्योदय का आनंद लें

शामिल है:-

  • भोजन योजना : नाश्ता शामिल
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए स्थानांतरण और यात्रा की लागत
  • कैब बुकिंग
  • होटल टैरिफ
  • कैब का प्रकार: सामान्य कैब (सूमो, बोलेरो, वैगनर, ऑल्टो, स्विफ्ट डिजायर) और लग्जरी कैब (इनोवा और जायलो)

शामिल नहीं है:-

  • परिवहन
  • विमान किराया
  • प्रवेश शुल्क शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- गंगटोक: आगमन

गंगटोक में आगमन

अवकाश के साथ अपनी यात्रा शुरू करें

गंगटोक पहुंचें और हमारे प्रतिनिधि आपका स्वागत करेंगे। आपको होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करें। सड़कों का पता लगाने और गंगटोक के चारों ओर एक सुखद सैर करने के लिए पूरा दिन आपके हाथ में है। गंगटोक में आराम से रात बिताएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Sikkim Festivals

दूसरा दिन:- गंगटोक: दर्शनीय स्थल

दर्शनीय स्थल गंगटोक

गंगटोक में खूबसूरत नजारों का आनंद लेने के लिए व्यस्त हो जाएं

आपके दूसरे दिन की शुरुआत सुबह के नाश्ते के साथ होती है। नाश्ते के बाद, और आपको स्थानीय दर्शनीय स्थलों को देखने का मौका दिया जाता है। इन स्थानों में रुमटेक मठ, गणेश टोक, हनुमान टोक, नामग्याल इंस्टीट्यूट तिब्बतोलॉजी, बाबा हरभजन सिंह मंदिर, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, एमजी रोड और कई अन्य शामिल हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- दार्जिलिंग: स्थानांतरण, मिरिक आउटिंग

मिरिक आउटिंग

मिरिक में अपने दिन का आनंद लें

अपना सुबह का नाश्ता पोस्ट करें, होटल से चेक-आउट करें और आप मिरिक की ओर चलेंगे। मिरिक या ‘आग से जली हुई जगह’ प्रकृति और बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य पेश करने वाली एक सुखदायक जगह है। कुछ आश्चर्यजनक सस्ते विदेशी सामान खरीदने के लिए, नेपाल सीमा के पास पशुपति बाजार का अन्वेषण करें। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, दार्जिलिंग वापस आएं और होटल में रात भर रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Locations To Go to In Sikkim In December

चौथा दिन:- टाइगर हिल में सूर्योदय

टाइगर हिल में सूर्योदय

टाइगर हिल्स में सुरम्य सूर्योदय के साथ अपने दिन की शुरुआत करें।

टाइगर हिल्स के लिए ड्राइव के लिए अपने दिन की शुरुआत सुबह लगभग 4 बजे करें। दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी, माउंट खंगचेंदज़ोंगा पर उगते हुए भव्य सूरज का अनुभव करें। बाद में, घूम मठ में बौद्ध संस्कृति का अन्वेषण करें और मैत्रेय बुद्ध की 15 फीट लंबी प्रतिमा के सुंदर दृश्य को देखें। बतासिया लूप को दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे की ढाल चढ़ाई को कम करने के लिए विशेष रूप से बनाए गए सर्पिल रेलवे के रूप में जाना जाता है। दार्जिलिंग के आसपास के अन्य खूबसूरत स्थानों की खोज में अपने शेष दिन का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- दार्जिलिंग की अद्भुत यादों के साथ वापसी

पर्यटक आकर्षण

दार्जिलिंग की याद के साथ विदा करें।

दार्जिलिंग में अपने सुखद प्रवास को समाप्त करने के लिए अपना नाश्ता और होटल चेकआउट औपचारिकताएं पोस्ट करें, हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Solo Journey To Sikkim In October

पश्चिम बंगाल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

दार्जिलिंग की यात्रा में कितना खर्च होता है?

आदर्श रूप से, दार्जिलिंग की 5 दिनों की यात्रा में आपको 22,000 से 30,000 तक खर्च करना चाहिए, इसमें एक 3 सितारा होटल में आपका आवास, दर्शनीय स्थल, स्थानांतरण और भोजन शामिल है। हालाँकि, आपके पैकेज की लागत कुछ कारकों पर निर्भर करेगी जैसे कि आप कितने दिनों के लिए योजना बना रहे हैं, जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं और आप किस तरह के ठहरने की तलाश में हैं। लागत के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे दार्जिलिंग टूर पैकेज भी देख सकते हैं।

दार्जिलिंग जाने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

दार्जिलिंग की यात्रा और सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को कवर करने के लिए कम से कम 4-5 दिनों की आवश्यकता होती है। यदि आप उससे कम दिनों के लिए योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ दर्शनीय स्थलों को देखने से चूकना पड़ सकता है। आप त्सोमगो झील, बाबा मंदिर, नाथुला दर्रा, ताशी व्यू पॉइंट, गणेश टोक, हस्तशिल्प केंद्र, कुटीर उद्योग, ड्रो-दुल चोर्टेन, एनची मठ और तिब्बत विज्ञान संस्थान, टाइगर हिल, घूम मठ और कई जैसे सभी प्रमुख बिंदुओं को आसानी से कवर कर सकते हैं। इन 5 दिनों में ज्यादा यदि आपके पास कुछ समय की कमी है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा की योजना पहले से ही बना लें, ताकि कोई स्थान छूट न जाए।

मैं दार्जिलिंग दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

दार्जिलिंग में असंख्य लोकप्रिय स्थान हैं जिन्हें आप 5 दिनों की यात्रा पर देख सकते हैं। पहले दिन, आप आराम कर सकते हैं और स्थानीय सड़कों की खोज में टहलने जा सकते हैं, जबकि दूसरे दिन आप स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जा सकते हैं और रुमटेक मठ, गणेश टोक, हनुमान टोक, नामग्याल संस्थान तिब्बत विज्ञान, बाबा हरभजन सिंह मंदिर जैसे स्थानों की खोज कर सकते हैं। हिमालयन जूलॉजिकल पार्क और एमजी रोड। तीसरे दिन, आप मिरिक की ओर बढ़ेंगे और प्रकृति के लुभावने दृश्यों का आनंद लेंगे। चौथे दिन, आप टाइगर हिल और अन्य लोकप्रिय स्थानों जैसे मैत्रेय बुद्ध और बतासिया लूप की मूर्ति पर सूर्योदय का अद्भुत दृश्य देखेंगे। अंतिम दिन, आप अपनी स्मारिका खरीदारी को समाप्त करना चुन सकते हैं और दार्जिलिंग की शानदार यादों को संजोते हुए छुट्टी को पूरा कर सकते हैं।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

इस अद्भुत गंतव्य का पता लगाने के लिए अप्रैल से जून आदर्श महीने माने जाते हैं। हालांकि पर्यटक सर्दियों के मौसम में अक्टूबर से दिसंबर के बीच दार्जिलिंग घूमने का भी शौक रखते हैं।

क्या मैं स्वयं कुछ स्थानों पर जा सकता हूँ?

जी हाँ, अपने ख़ाली समय में आप दार्जिलिंग घूमने का मौका ले सकते हैं।

दार्जिलिंग में करने के लिए शीर्ष चीजें क्या हैं?

आपको चाय बागानों को देखना चाहिए, वृक्षारोपण की जाँच करनी चाहिए, तेनजिंग रॉक पर रॉक क्लाइम्बिंग का प्रयास करना चाहिए, और टाइगर हिल पर सुबह की धूप का आनंद लेने के लिए कुछ समय निकालना चाहिए।

क्या दर्शनीय स्थलों की यात्रा की लागत पैकेज में शामिल है?

हां, दार्जिलिंग में दर्शनीय स्थलों की यात्रा की लागत पैकेज में शामिल है।

क्या पैकेज में यात्रा या उड़ान की लागत शामिल है?

नहीं, यात्रा या उड़ान की लागत पैकेज में शामिल नहीं है।

क्या आवास शुल्क पैकेज में शामिल हैं?

हां, होटल में सभी दिनों के लिए आवास पैकेज में शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

MALAYSIA | WHAT TO SEE & DO IN TANJUNG BUNGAH & TANJUNG TOKONG, PENANG

While you point out Penang, the very first thing that involves thoughts, apart from...

More Articles Like This