3 रातें 4 दिन दार्जिलिंग इंडिया टूर पैकेज

Must Read


दार्जिलिंग के सुरम्य शहर में एक कॉम्पैक्ट और करामाती छुट्टी के लिए 3 रात 4 दिनों का दार्जिलिंग टूर पैकेज बुक करें। पूर्वोत्तर भारत में एक किफायती छुट्टी की तलाश में यात्रियों के लिए बनाया गया, यह 4 दिनों का अनुकूलन योग्य दार्जिलिंग टूर पैकेज किफायती है और आपके समय और धन के लायक है। वास्तुकला के चमत्कारों से लेकर हरे-भरे बगीचों, पहाड़ियों, चाय के बागानों, प्राणी उद्यानों, पवित्र मंदिरों, मठों, और बहुत कुछ के लिए कई पर्यटक आकर्षणों के लिए इस पहाड़ी शहर की यात्रा करें। अपने आगंतुकों के लिए कई एड्रेनालाईन पंपिंग के साथ-साथ मनोरंजन गतिविधियों की पेशकश करते हुए, इन पैकेजों को हमारे यात्रा विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है ताकि आपको एक अमिट छुट्टी का अनुभव हो सके।

दार्जिलिंग में घूमने के लिए 8 जगहें

दार्जिलिंग कुछ अद्भुत जगहों से भरा हुआ है जो सुंदरता का प्रतीक हैं और इन्हें अवश्य जाना चाहिए। जबकि इस दार्जिलिंग टूर पैकेज में 4 दिन आप निम्नलिखित स्थानों का दौरा करेंगे।

ट्रैवल ट्राएंगल के दार्जिलिंग इंडिया पैकेज के साथ याद करने के लिए एक यात्रा शुरू करें और उत्तर-पूर्व भारत में सबसे अधिक मांग वाले स्थानों की यात्रा करें। आपका दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम 3 रातें आपको दार्जिलिंग के कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों पर ले जाता है जो नीचे दिए गए हैं:

1. माउंट कंचनजंगा

माउंट कंचनजंगा का शानदार नजारा

दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत होने के नाते, माउंट कंचनजंगा भारतीय और विदेशियों दोनों को समान रूप से आकर्षित करता है। कुछ डेयरडेविल्स हैं जो इस पर चढ़ने का सपना देखते हैं और कुछ ऐसे हैं जो बस इसकी एक खूबसूरत झलक पाने का सपना देखते हैं और इसके लिए सबसे अच्छी जगह दार्जिलिंग है। दार्जिलिंग में कई नज़ारे हैं जहां से बर्फ से ढकी इन खूबसूरत पर्वतमालाओं को देखा जा सकता है।

क्या है खास: खूबसूरत नजारा

प्रवेश शुल्क: लागू नहीं

समय: लागू नहीं

सिटी सेंटर से दूरी: 74.1 किमी

2. टाइगर हिल

प्रसिद्ध टाइगर हिल

यह दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन घूम का शिखर है और यहां से लोग माउंट एवरेस्ट और कंचनजंगा का एक साथ विहंगम दृश्य भी देख सकते हैं। पहाड़ी दार्जिलिंग से 11 किमी दूर स्थित है और मुख्य आकर्षणों में से एक है।

क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

प्रवेश शुल्क: लागू नहीं

समय: सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 11 किमी

3. टॉय ट्रेन

दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन बहुत लोकप्रिय है

दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन बहुत लोकप्रिय है और इसमें सवारी करना एक ऐसी चीज है जिसका अनुभव करना चाहिए। ट्रेन दार्जिलिंग में एक बहुत लोकप्रिय बिंदु से गुजरती है और इसे बतासिया लूप कहा जाता है। यह हिल कार्ट पर स्थित है और दार्जिलिंग का 360-डिग्री दृश्य देता है जिसमें माई कंचनजंगा और फूलों से लदा प्यारा बगीचा शामिल है।

क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

प्रवेश शुल्क: लागू नहीं

समय: सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 11 किमी

4. मिरिक

खूबसूरत मिरिक झील

यह दार्जिलिंग में स्थित एक छोटा सा शहर है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है। यह एक खूबसूरत जगह है जिसमें एक झील है जो यात्रियों को अधिकतम संख्या में आकर्षित करती है। लोग यहां अपना दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताने के लिए आते हैं और इसके लिए पिकनिक का दिन बनाते हैं।

क्या है खास: दर्शनीय सौंदर्य

प्रवेश शुल्क: लागू नहीं

समय: सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 11 किमी

5. यिगा चोलिंग मठ या घूम मठ

घूम मठ की यात्रा अवश्य करें

इसे 1850 में कुछ हद तक 8,000 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया था। यहां बुद्ध की मूर्ति मैत्रेय बुद्ध है जो 15 मीटर ऊंची है। भगवान की गोद में कुछ शांति और आनंद पाने के लिए यह एक महान जगह है।

6. बतासिया लूप

प्रसिद्ध बतासिया लूप

बतासिया लूप की शुरुआत वर्ष 1919 में हुई थी और इसे दार्जिलिंग के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग आर्किटेक्चरल अजूबों में से एक माना जाता है। इस जगह से आप माउंट कंचनजंगा और हरी-भरी घाटियों के नज़ारों के साथ-साथ दार्जिलिंग के पूरे शहर को देख पाएंगे। यह किसी भी 3 रातों 4 दिनों की दार्जिलिंग यात्रा योजना में शामिल होने के लिए एक शानदार जगह है।

7. हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

लोकप्रिय हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

भारत में पर्वतारोहण को एक लोकप्रिय खेल के रूप में लोकप्रिय बनाने के लिए दार्जिलिंग में हिमालय पर्वतारोहण संस्थान की स्थापना की गई थी। यहां पर्वतारोहियों को माउंट एवरेस्ट जैसी ऊंचाई पर ट्रेकिंग के लिए जाने से पहले उचित प्रशिक्षण दिया जाता है।

8. पद्मजा एन. जूलॉजिकल गार्डन

प्रसिद्ध पद्मजा एन जूलॉजिकल गार्डन

यह स्थान विशेष रूप से लाल पांडा, तिब्बती भेड़ियों और हिम तेंदुओं के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध है, जो सभी अत्यधिक लुप्तप्राय प्रजातियां हैं।

इलायची के बागानों और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए जाना जाने वाला छोटा सा गांव मिरिक के एक दिन के दौरे का आनंद लें। चाय बागानों की यात्रा करें और बाद में मिरिक झील में नौका विहार का आनंद लें। आप विभिन्न प्रकार की चाय पर भी छींटाकशी कर सकते हैं और इसे सर्दियों के लिए स्टॉक कर सकते हैं। इस 3 रातों 4 दिनों के पैकेज दार्जिलिंग के साथ परेशानी मुक्त स्थानान्तरण, शानदार आवास, स्वादिष्ट भोजन और गुणवत्तापूर्ण दर्शनीय स्थलों का अनुभव करें। अपने प्रियजनों के लिए तिब्बती मास्क, पारंपरिक जूते, पश्मीना, क्यूरियो, रेशम, अचार, और स्क्रॉल पेंटिंग जैसे फैंसी यादगार चीजें खरीदें, जो एक आकर्षक यात्रा की याद दिलाती हैं। स्थानीय व्यंजनों पर भी ध्यान दें और तिब्बती व्यंजनों को आजमाएं। तो, सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए अभी बुक करें और उस योग्य सपनों की छुट्टी शुरू करें। हमारा सभी समावेशी 3 रातें 4 दिन दार्जिलिंग टूर पैकेज आपको एक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है, न कि केवल एक टूर। TravelTriangle के यात्रा विशेषज्ञों के सौजन्य से, हम सुनिश्चित करते हैं कि आपको अपनी पसंद के सभी प्रमुख आकर्षण और गतिविधियों के साथ एक पैकेज मिले और वह भी आपके बजट में। यात्रा कार्यक्रम के विस्तृत विश्लेषण के लिए, आप नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं, और हमसे संपर्क कर सकते हैं।

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

दार्जिलिंग टूर योजना

3 रात 4 दिनों की यात्रा के लिए यह दार्जिलिंग यात्रा योजना उन लोगों के लिए एकदम सही है जो सुंदरता के बीच रहना चाहते हैं और वास्तव में प्रकृति की प्रशंसा करते हैं। कोई है जो पहाड़ियों से प्यार करता है और एक रोमांटिक पलायन की तलाश में है या कोई जीवन की नीरसता से दूर कुछ दिनों की शांति की तलाश में है।

हाइलाइट:-

  • बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे बगीचों के बीच में टहलें
  • स्थानीय बाजारों का अन्वेषण करें और स्मृति चिन्ह खरीदें
  • माउंट कंचनजोंगा के विस्मयकारी दृश्य का आनंद लें
  • घूम मठ, बतासिया लूप युद्ध स्मारक और बहुत कुछ देखें
  • मिरिक के पूरे दिन के दौरे पर जाएं
  • मिरिक झील में नौका विहार का आनंद लें

शामिल है:-

  • उल्लिखित होटलों या समान श्रेणी के होटलों में आवास
  • दैनिक नाश्ता और रात का खाना
  • एनएसी इनोवा/ज़ाइलो/स्कॉर्पियो/बोलेरो/सूमो द्वारा सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल (गंगटोक स्थानीय को छोड़कर)
  • सभी टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, चालक भत्ते
  • वर्तमान में लागू सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत खर्च
  • यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित के अलावा अतिरिक्त दर्शनीय स्थल या वाहन का अतिरिक्त उपयोग
  • प्रवेश शुल्क और गाइड शुल्क

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन- दार्जिलिंग: आगमन और अवकाश का दिन

दार्जिलिंग सबसे खूबसूरत जगह है

आपके 3 रातों 4 दिनों के दार्जिलिंग टूर पैकेज के हिस्से के रूप में उत्तर-पूर्व भारत में आपका स्वागत है।

बागडोगरा हवाई अड्डे पर पहुंचें, जहां एक एजेंट का प्रतिनिधि आपको प्राप्त करेगा और आपको दार्जिलिंग में आपके होटल में स्थानांतरित करेगा, जो आकर्षक उत्तर पूर्वी शहर है जो शक्तिशाली हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है। चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करें और अपने कमरे में आराम करें क्योंकि आपका दिन अवकाश में है।

शाम के समय हरे-भरे चाय के बागानों और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच टहलें और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें। आप स्थानीय बाजारों का भी पता लगा सकते हैं, और अपने प्रियजनों के लिए स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। रात की शांतिपूर्ण नींद के लिए स्वादिष्ट खाने के बाद होटल वापस आएं।

वैकल्पिक: रात का खाना और खरीदारी (अतिरिक्त शुल्क)

बागडोगरा हवाई अड्डे से दार्जिलिंग की दूरी: 65 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण

दूसरा दिन- दार्जिलिंग: स्थानीय दर्शनीय स्थल

बतासिया लूप की यात्रा

अपने दार्जिलिंग टूर पैकेज के दूसरे दिन एक शानदार शहर के दौरे के लिए तैयार हो जाइए।

सूर्योदय के समय माउंट कंचनजंगा का विस्मयकारी दृश्य देखने के लिए, आज सुबह जल्दी शुरू करें जब आपको टाइगर हिल ले जाया जाए। जब आप दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी को प्रकाश में आते हुए देखते हैं, तो इसे जीवन भर के अवसर में एक बार संजोएं। इसके अलावा, घूम मठ और बतासिया लूप युद्ध स्मारक पर जाएं जब आप होटल वापस जाते हैं। शहीद गोरखा सैनिकों की स्मृति में निर्मित, बतासिया लूप की यात्रा आपको उत्तर-पूर्व भारत के स्थानीय इतिहास से परिचित कराएगी। पौष्टिक नाश्ते के लिए होटल वापस जाएँ। बाद में दिन में आप अन्य स्थानों, नाइटिंगेल पार्क, दार्जिलिंग रॉक गार्डन और दार्जिलिंग पीस पगोडा का पता लगा सकते हैं।

रात के खाने के स्वादिष्ट खाने के बाद, रात की अच्छी नींद के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

तीसरा दिन- दार्जिलिंग: मिरिक दिन का दौरा

मिरिक की खूबसूरती देखते ही बनती है

दार्जिलिंग भारत में अपने अंतिम दिन मिरिक के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली यात्रा का आनंद लें।

दार्जिलिंग में अपनी अंतिम सुबह होटल में हार्दिक नाश्ते का आनंद लें, और मिरिक में अपने स्थानांतरण के लिए आगे बढ़ें। वनाच्छादित क्षेत्रों, संतरे के बागों और इलायची के बागानों से घिरा हुआ; मिरिक अपनी खूबसूरती से आपको मंत्रमुग्ध कर ही देगा।

चाय बागानों की यात्रा करें और बाद में मिरिक झील में नौका विहार का आनंद लें। आप स्थानीय स्मृति चिन्ह भी खरीद सकते हैं। एक अच्छी रात की नींद के लिए दार्जिलिंग में अपने होटल के लिए आगे बढ़ें।

वैकल्पिक: खरीदारी (अतिरिक्त शुल्क)

दार्जिलिंग से मिरिक की दूरी: 60 किमी

यात्रा का समय: 2.5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

चौथा दिन- दार्जीलिंग: प्रस्थान

शानदार दार्जिलिंग यात्रा

दार्जिलिंग इंडिया की आपकी 4 दिवसीय यात्रा आज समाप्त हो रही है।

होटल में स्वादिष्ट नाश्ते के बाद चेक-आउट की औपचारिकताएं पूरी करें। बागडोगरा हवाई अड्डे पर अपने स्थानांतरण के लिए आगे बढ़ें और घर वापस जाने के लिए अपनी उड़ान पकड़ें।

दार्जिलिंग से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 68 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

सिक्किम-गंगटोक-दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या यह दार्जिलिंग 4 दिनों का पैकेज अनुकूलन योग्य है?

हां। ट्रैवल ट्राएंगल के दार्जिलिंग टूर पैकेज पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं। अंतिम समय में किसी भी परेशानी से बचने के लिए यात्री पहले से ही एजेंट के प्रतिनिधि के साथ अपनी प्राथमिकताएं साझा कर सकते हैं।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

दार्जिलिंग की यात्रा के लिए अप्रैल-जून और अक्टूबर-दिसंबर सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श है।

दार्जिलिंग में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

घूम मोनेस्ट्री मार्केट, द मॉल रोड़, बतासिया लूप मार्केट और तीस्ता बाजार दार्जिलिंग और उसके आसपास खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।

कौन से प्रसिद्ध रेस्तरां हैं जिन्हें कोई अपने दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम में शामिल कर सकता है?

कुंगा रेस्तरां, हेस्टी टेस्टी, ग्लेनरी, सोनम की रसोई, गैटी का कैफे और द पार्क रेस्तरां प्रसिद्ध रेस्तरां हैं जिन्हें कोई भी अपनी दार्जिलिंग यात्रा पर देख सकता है।

नाथुला पास परमिट प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

नाथुला पास परमिट प्राप्त करने के लिए एक फोटो आईडी प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है।

दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

दार्जिलिंग में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों में शामिल हैं:

  • दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
  • टाइगर हिल
  • बतासिया लूप
  • दार्जिलिंग रोपवे
  • हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

पैकेज की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

पैकेज के मुख्य आकर्षण में शामिल हैं:

  • घूम मठ और बतासिया लूप युद्ध स्मारक का दौरा
  • एक पूरा दिन मिरिक टूर
  • मिरिक झील में नौका विहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

MALAYSIA | WHAT TO SEE & DO IN TANJUNG BUNGAH & TANJUNG TOKONG, PENANG

While you point out Penang, the very first thing that involves thoughts, apart from...

More Articles Like This