2 रातें 3 दिन भव्य दार्जिलिंग टूर पैकेज

Must Read


पैकेज के बारे में:

इस 2 रात 3 दिनों के दार्जिलिंग टूर पैकेज के साथ पूर्वोत्तर भारत में छुट्टियां बिताना आसान और रोमांचक हो जाता है जिसे पूरी तरह से पर्यटक की पसंद के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। दार्जिलिंग को “पहाड़ियों की रानी” के रूप में जाना जाता है। लगभग 6,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित, पश्चिम बंगाल की यह पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी प्रकृति की गोद में काफी अच्छी तरह से बसी हुई है, जिसकी पृष्ठभूमि में हिमालय की ऊंची चोटियां हैं। यह 3 दिवसीय दार्जिलिंग हॉलिडे पैकेज आपको दार्जिलिंग की अनुपम सुंदरता का अनुभव करने का सर्वोत्तम अवसर प्रदान करता है।

जैसा कि मार्क ट्वेन ने एक बार दार्जिलिंग के बारे में प्रसिद्ध रूप से कहा था, “एक भूमि जिसे सभी पुरुष देखना चाहते हैं”, दार्जिलिंग लंबे समय से भारत और दुनिया के सभी हिस्सों से अनगिनत पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। 3 दिनों के लिए यह उत्कृष्ट दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम आपको अत्यंत आराम के साथ दार्जिलिंग के कुछ सबसे अधिक मांग वाले पर्यटक आकर्षणों में ले जाता है। दार्जिलिंग में पहले दिन आराम के बाद आप टाइगर हिल की यात्रा करते हैं जहाँ आपको हिमालय की चोटियों पर उगते सूरज का दुर्लभ और सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। बतासिया लूप, युद्ध स्मारक, घूम मठ, पद्मजा एन. जूलॉजिकल पार्क और हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान कुछ अन्य विस्मयकारी पर्यटक आकर्षण हैं जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और भारत के अन्य प्रमुख शहरों के दार्जिलिंग टूर पैकेज में शामिल हैं।

यात्रा स्थान: दार्जिलिंग

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें दार्जिलिंग

प्रारंभ बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट

अंतिम बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: संदकफू में ट्रेकिंग, टॉय ट्रेन की सवारी, भूटिया मार्केट में शॉपिंग, खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप में कैंपिंग

4 स्थान जो आप इस यात्रा के माध्यम से जा सकते हैं:

1. घूम मठ

दार्जिलिंग की खूबसूरत सुबह के आकर्षण

क्या है खास: मूर्ति; हस्तलिखित बौद्ध पांडुलिपियां

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 11:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 57.1 किमी

घूम मठ को यिगा छोलिंग के नाम से भी जाना जाता है। यह दार्जिलिंग में सबसे अधिक देखे जाने वाले मठों में से एक है। मठ में गौतम बुद्ध की 15 फीट ऊंची प्रतिमा है। मठ की स्थापना 1875 में हुई थी। मठ में कुछ समय बिताने से आपको शांति और शांति का अनुभव होगा।

2. माल रोड

कलाकृतियां और ऊनी कपड़े मिलेंगे

क्या है खास: स्थानीय दुकानें; बेकरी

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 24 घंटे खुला (ध्यान दें कि कई दुकानें रात 10:00 बजे तक बंद हो जाती हैं)

शहर के केंद्र से दूरी: 700 मीटर

माल रोड वह जगह है जहाँ आपको सबसे अच्छी दुकानें, स्थानीय बेकरी, रेस्तरां मिलते हैं। दार्जिलिंग में शाम बिताने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको न केवल कई कलाकृतियां और ऊनी कपड़े मिलेंगे, बल्कि कई बार कुछ त्योहार भी मिल जाएंगे। दार्जिलिंग से खरीदने के लिए शीर्ष चीजें हाथ से बुने हुए सामान, कालीन, किताबें, ऊनी कपड़े, शॉल और स्मृति चिन्ह हैं।

3. बतासिया लूप

बतासिया लूप दार्जिलिंग

क्या है खास: सर्पिल रेलवे सिस्टम

प्रवेश शुल्क: रुपए 15

समय: सुबह 05:00 बजे से शाम 04:30 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 5 किमी

बतासिया लूप दार्जिलिंग में घूमने के लिए एक दिलचस्प जगह है। यह एक सर्पिल रेलवे प्रणाली है। यह बिंदु न केवल एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है बल्कि सर्पिल पटरियों का आकर्षक दृश्य भी प्रस्तुत करता है।

4. हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान

क्या है खास: पर्वतारोहण संस्थान

प्रवेश शुल्क: 40 रुपए

समय: 09:00 पूर्वाह्न – 01:00 अपराह्न, 02:00 अपराह्न – 05:00 अपराह्न (मंगलवार को छोड़कर)

शहर के केंद्र से दूरी: 2.6 किमी

3 दिनों के दार्जिलिंग टूर प्लान के जरिए आपको हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टिट्यूट भी घूमने को मिल जाता है। संस्थान में एक संग्रहालय भी है जो कई आगंतुकों को आकर्षित करता है। संस्थान की स्थापना 1954 में हुई थी।

दार्जिलिंग में खरीदारी

बेहतरीन शॉपिंग मार्केट

इतनी जीवंत और पारंपरिक जगह पर भी मॉल में खरीदारी करना आपकी यात्रा के साथ न्याय नहीं करेगा। अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इस 3 दिनों की दार्जिलिंग यात्रा योजना में कुछ प्रामाणिक खरीदारी का आनंद लेना सुनिश्चित करें। यहां से खरीदने के लिए कुछ लोकप्रिय चीजें हैं ऊनी, हस्तशिल्प, तिब्बती कला और शिल्प, तिब्बती मुखौटे, प्रार्थना झंडे, पारंपरिक गहने, लकड़ी के शब्द, दार्जिलिंग चाय आदि। ये कुछ प्रामाणिक चीजें हैं जो दार्जिलिंग की विशेषता हैं जो आपको अवश्य लेनी चाहिए। मित्रों और परिवारों के लिए स्मृति चिन्ह के रूप में घर वापस। दार्जिलिंग के कुछ बेहतरीन शॉपिंग मार्केट हैं:

  • तिब्बती शरणार्थी स्वयं सहायता केंद्र
  • चौक बाजार
  • एचआरयू रोड़
  • चौरास्ता
  • ड्रैगन बाजार
  • बतासिया लूप मार्केट
  • माल रोड़
  • पशुपति नगर मार्केट

दार्जिलिंग में एडवेंचर्स ट्राई करने के लिए

दार्जिलिंग शहर

रोमांच के मामले में दार्जिलिंग उतना ही आश्चर्यजनक है जितना कि खरीदारी के मामले में। पहाड़ों के बीच स्थित एक जगह होने के नाते, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग आदि यहाँ के कुछ लोकप्रिय रोमांच हैं। इसके अलावा कुछ एडवेंचर्स हैं:

  • कायाकिंग
  • तीस्ता और त्रिवेणी नदियों में व्हाइट वाटर राफ्टिंग
  • जलपाहा और कलिम्पोंग में पैराग्लाइडिंग
  • माउंटेन बाइकिंग

प्रकृति का आनंद लेने के लिए और अपनी छुट्टियों की छुट्टी में कुछ रोमांचकारी वाइब्स जोड़ने के लिए इनमें से कम से कम कुछ रोमांच का प्रयास करना सुनिश्चित करें।

चाय के बागानों में आराम से टहलें और उत्तर बंगाल के इस हिल स्टेशन की औपनिवेशिक वास्तुकला की प्रशंसा करें। दार्जिलिंग में दो प्यारे दिनों के इस यात्रा कार्यक्रम के साथ, यात्री दिनचर्या में वापस जाने से पहले अपनी आत्मा को फिर से जीवंत कर सकते हैं। दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई है। टूर पैकेज आशाजनक है, और ऐसा ही अनुभव है। इसलिए, इस 2 रातों 3 दिनों के दार्जिलिंग टूर पैकेज के साथ दार्जिलिंग की यात्रा करने के लिए एक अनुभव बुक करें और आने वाले वर्षों के लिए आप अपनी पसंद की प्रशंसा करेंगे।

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन :- दार्जिलिंग: दार्जिलिंग में आपका स्वागत है

वाहन सुरम्य परिदृश्य

आपका 3 दिवसीय दार्जिलिंग टूर पैकेज अवकाश दिवस के साथ शुरू होता है

जैसे ही आप न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन या बागडोगरा हवाई अड्डे पर पहुँचते हैं, आपको संबंधित टूर एजेंट के प्रतिनिधियों में से एक द्वारा प्राप्त किया जाएगा जो आपके होटल में स्थानांतरित होने में आपकी सहायता करेगा।

सुंदर सड़क यात्रा का आनंद लें क्योंकि आपका वाहन सुरम्य परिदृश्य को पार करता है। दार्जिलिंग पहुंचने पर, होटल में चेक-इन पूरा करें और फिर आराम करें क्योंकि पहले दिन के शेष भाग में अवकाश होता है। आप अपने होटल के कमरे के अंदर रह सकते हैं और आराम कर सकते हैं या बाहर जा सकते हैं और खाली समय का उपयोग अपने आस-पास के आकर्षण का पता लगाने के लिए कर सकते हैं।

पहले दिन दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम होटल में एक मनोरम रात के खाने के साथ समाप्त होता है, इसके बाद रात भर घर जैसा रहता है।

वैकल्पिक: दार्जिलिंग में रेस्तरां में स्थानीय व्यंजनों का प्रयास करें (स्वयं के खर्च पर)

बागडोगरा हवाई अड्डे से दार्जिलिंग तक की दूरी: 68 किमी

यात्रा का समय: लगभग। 3 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, कैब एयरपोर्ट ट्रांसफर

दिन 2 :- दार्जिलिंग: घूमने के लिए पूरा दिन

हिमालय पर्वतमाला

आपके दार्जिलिंग हॉलिडे पैकेज का दूसरा दिन हमेशा के लिए आपकी यादों में रहेगा

जल्दी उठो और तरोताजा हो जाओ क्योंकि आपके दैनिक नाश्ते से पहले भी कुछ ऐसा है, जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

रोज़मर्रा की प्राकृतिक घटना देखने के लिए आपको टाइगर हिल तक ले जाया जाएगा, फिर भी ऐसा करिश्माई तमाशा याद करने के लिए – सूर्योदय। एक स्पष्ट दिन पर, आपको महान हिमालय पर्वतमाला की बर्फीली चोटियों के पीछे से निकलते हुए सूर्य का भव्य दृश्य देखने को मिलेगा, जो माउंट कंचनजंगा का रंग गुलाबी-सोने में बदल रहा है। तो, यही वह क्षण है जब आप बस अपनी सांस रोक सकते हैं और तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद होटल लौटते समय आपको 135 साल पुराने घूम मठ, बतासिया लूप और भारतीय रक्षा सेवाओं के शहीद जवानों को समर्पित प्रसिद्ध युद्ध स्मारक भी देखने को मिलेगा। एक चाय की दुकान पर गरमा-गरम चाय दार्जिलिंग की खूबसूरत सुबह के आकर्षण को और बढ़ा देती है। होटल में लौटें क्योंकि यह आपके लिए होटल में कुछ पौष्टिक नाश्ते के साथ खुद को ईंधन भरने का समय है।

थोड़ी देर के लिए आराम करें और फिर दूसरे दिन की दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम अब आपको हिमालय पर्वतारोहण संस्थान की यात्रा के लिए ले जाता है जहाँ न केवल पर्यटक, बल्कि छात्र और स्वयंसेवक भी विभिन्न साहसिक पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए आते हैं। (गुरुवार बंद बंद रहता है)। इसके बाद आप दार्जिलिंग में कुछ अन्य प्रसिद्ध और अवश्य देखने लायक आकर्षण देखेंगे जिनमें पद्मजा एन. जूलॉजिकल गार्डन (गुरुवार बंद) और तिब्बती शरणार्थी केंद्र (रविवार बंद रहता है) शामिल हैं। अंत में, माल रोड़ पर टहलने और बाजार में खरीदारी करने से आपको इस हिल स्टेशन की हलचल में आनंद लेने और घर ले जाने के लिए कुछ स्मृति चिन्ह एकत्र करने का अवसर मिलता है।

जैसे ही दार्जिलिंग शहर का दौरा समाप्त होता है, आप उस होटल में लौट आएंगे जहां एक हार्दिक रात्रिभोज का इंतजार है। होटल में रात भर आराम से रहने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

दिन 3 :- दार्जिलिंग : जाने का समय

शानदार दार्जिलिंग यात्रा

कोई आश्चर्य नहीं कि 3-दिवसीय दार्जिलिंग अवकाश आज समाप्त हो रहा है, लेकिन अनुभव लंबे समय तक चलेगा

होटल में नाश्ता करें और फिर दौरे के समाप्त होने पर चेक-आउट की औपचारिकताएं पूरी करें और आपको घर वापस जाने के लिए बागडोगरा हवाई अड्डे या एनजेपी रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

दार्जिलिंग से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 68 किमी

यात्रा का समय: 3 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब एयरपोर्ट ट्रांसफर

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

दार्जिलिंग घूमने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा होता है। दार्जिलिंग के विभिन्न स्थानों का पता लगाने के लिए अप्रैल से जून का महीना आदर्श समय है क्योंकि इन महीनों के दौरान तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। यदि कोई गर्मियों के दौरान दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बनाता है, तो बाहरी गतिविधियों के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होंगे। यदि आप एक साहसिक-प्रेमी व्यक्ति हैं, तो आप अपने सिक्किम-गंगटोक यात्रा कार्यक्रम से इस गंतव्य को देखने से नहीं चूक सकते।

मैं दार्जिलिंग दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

यात्रा के पहले दिन कोई भी सीधे बागडोगरा हवाई अड्डे या न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से दार्जिलिंग जा सकता है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अगले दिन घूम, 7 पॉइंट्स और टाइगर हिल घूमने की योजना बना सकते हैं। छुट्टियों के तीसरे दिन आप मिरिक के साथ जोरपोखरी घूमने का प्लान बना सकते हैं। अपनी यात्रा के अंतिम दिन आप ड्राइव करके लोलेगांव जाने और वहां रात बिताने की योजना बना सकते हैं। 4 दिवसीय दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम में शामिल हैं:

  • एक टॉय ट्रेन का दौरा
  • स्थानीय दर्शनीय स्थल
  • मिरिक

दार्जिलिंग के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

सुंदर दार्जिलिंग घूमने के लिए 3-4 दिन की छुट्टी काफी होगी।

क्या यात्री इस पैकेज के लिए किश्तों में भुगतान कर सकते हैं?

हां, पर्यटकों के पास एक से अधिक किश्तों में भुगतान को तोड़ने का विकल्प होता है। दार्जिलिंग पैकेज की बुकिंग के समय पर्यटकों को अपने टूर सलाहकारों से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

दार्जिलिंग में गर्मियों में मौसम कैसा होता है?

आमतौर पर दार्जिलिंग में गर्मियां मई के महीने में शुरू होती हैं और जुलाई के मध्य तक चलती हैं। दार्जिलिंग में गर्मी के महीनों के दौरान मौसम सुहावना रहता है क्योंकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहता है। हालांकि, हिमालय से आने वाली हवाओं के कारण शाम अभी भी ठंडी है। इसलिए इस मौसम को दार्जिलिंग घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है, यही वजह है कि साल के इस समय में ज्यादातर पर्यटक दार्जिलिंग की यात्रा करते हैं।

क्या इस दार्जिलिंग टूर पैकेज में शामिल किए गए स्थानान्तरण के लिए एक पर्यटक को निजी कैब मिल सकती है?

हाँ, पर्यटक इस दार्जिलिंग हॉलिडे पैकेज में स्थानान्तरण के लिए एक निजी (एसी या गैर-एसी) कैब प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, पर्यटकों को पैकेज की बुकिंग के समय संबंधित टूर एजेंटों के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए।

दार्जिलिंग में करने के लिए ऐसी कौन सी रोमांचक चीजें हैं जिनका एक पर्यटक अवकाश के दिनों में आनंद ले सकता है?

दार्जिलिंग में करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं:

  • दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे की यात्रा करें और आनंद की सवारी का आनंद लें
  • बतासिया लूप
  • टाइगर हिल के ऊपर से सूर्योदय के नज़ारे
  • दार्जिलिंग चाय बागानों का अन्वेषण करें
  • बहु-व्यंजन रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें

दार्जिलिंग के बाजारों से कोई क्या खरीद सकता है?

पर्यटक दार्जिलिंग में विदेशी प्रकार की चाय, ऊनी कपड़े, हस्तशिल्प, गहने और कई अन्य वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं।

दार्जिलिंग में शीर्ष रेस्तरां कौन से हैं?

ये दार्जिलिंग के कुछ बेहतरीन रेस्तरां हैं जहाँ आप स्वादिष्ट भोजन के स्वाद का आनंद ले सकते हैं:

  • पार्क रेस्टोरेंट
  • कुंगा रेस्टोरेंट
  • ग्लेनरी का
  • देकेवास रेस्टोरेंट
  • लज़ीज़ अफेयर
  • जंक्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

MALAYSIA | WHAT TO SEE & DO IN TANJUNG BUNGAH & TANJUNG TOKONG, PENANG

While you point out Penang, the very first thing that involves thoughts, apart from...

More Articles Like This