मुंबई से दार्जिलिंग टूर पैकेज

Must Read


यदि आप शहर की भागदौड़ से बचने की योजना बना रहे हैं तो मुंबई से एक आश्चर्यजनक दार्जिलिंग पैकेज बुक करने के अलावा कोई बेहतर तरीका नहीं हो सकता है, हिमालय का पता लगाने के लिए दार्जिलिंग उत्तरी बंगाल के प्रमुख छुट्टियों के स्थानों में से एक है, जो बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे भरे जंगल के कवर, चाय बागानों के दूर तक फैले हुए हैं, और सब कुछ सुंदर और मंत्रमुग्ध करने वाला है, जो पूरे साल कई छुट्टियों को आकर्षित करता है। 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पहाड़ी शहर हर क्षेत्र के लोगों का स्वागत करता है। दार्जिलिंग में छुट्टी की योजना बनाने का आदर्श समय अप्रैल से जून और अक्टूबर से दिसंबर तक है। आप इन महीनों के दौरान सबसे अच्छे मौसम का सामना करेंगे जो आपकी यात्रा में एक आकर्षण जोड़ देगा। अगर आप सोच रहे हैं कि मुंबई से दार्जिलिंग कैसे पहुंचे तो सबसे तेज़ और आसान तरीका है मुंबई से बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरना और फिर वहाँ से दार्जिलिंग पहुँचने के लिए टैक्सी लेना। सिक्किम से दार्जिलिंग पहुंचने के लिए ट्रेन उपयुक्त तरीका नहीं है क्योंकि इसे पहुंचने में लगभग 40 घंटे लगते हैं। आपको जलपाईगुड़ी के लिए एक ट्रेन लेनी होगी और फिर वहाँ से दार्जिलिंग पहुँचने के लिए एक टैक्सी लेनी होगी। इस मुंबई से 5 दिनों की दार्जिलिंग यात्रा योजना लचीली है और इसे यात्री की सुविधा के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

यह टूर पैकेज आपको और आपके प्रियजनों को सर्वोत्तम आवास विकल्प, निजी स्थानान्तरण और प्रमुख दर्शनीय स्थलों की यात्रा सुखद रहेगी। इस छुट्टी को यादगार बनाने के लिए आपको हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, तेनजिंग रॉक, पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, टाइगर हिल और राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय जैसी जगहों का पता लगाने के लिए ले जाया जाएगा। इसके अलावा आश्चर्यजनक सूर्योदय और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी पर्वत चोटी, माउंट कंचनजंगा के दृश्यों को देखें। इस दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम के अनुसार,आप सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी जाएंगे। बादलों में डूबा यह हिल स्टेशन हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के लिए कई ट्रेकर्स के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है। प्रकृति प्रेमी के स्वर्ग होने के लिए प्रसिद्ध, गंगटोक में पर्यटकों के आकर्षण की बहुतायत है। शुरू करने के लिए, आप त्सोमगो झील, बान झाकरी फॉल्स, ताशी व्यूपॉइंट, एनची मठ, गणेश टोक, दो द्रुल चोर्टेन और रुमटेक मठ जैसे स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। इन सभी आश्चर्यजनक स्थानों को देखने के लिए, आपको जल्दी से मुंबई से 5 दिनों के दार्जिलिंग यात्रा पैकेज बुक करने की आवश्यकता है।

दार्जिलिंग एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह है जो रोमांच और मस्ती से भरी गतिविधियों से भरी हुई है, आप जब भी समय मिले इन गतिविधियों को आजमा सकते हैं। ये गतिविधियाँ इस प्रकार हैं:

ट्रेकिंग

दार्जिलिंग में ट्रेकिंग

दार्जिलिंग वेधशाला और महाकाल मंदिर के लिए ट्रेकिंग के लिए जाएं और राजसी हिमालय के लुभावने दृश्यों का निरीक्षण करें। यह मूल रूप से एक छोटा ट्रेक है और इसे शुरुआती लोग ले सकते हैं। जैसे ही आप ट्रेकिंग शुरू करते हैं, आप सबसे पहले दार्जिलिंग वेधशाला में आएंगे, जो चौरास्ता स्क्वायर के पास स्थित है। थोड़ा और आगे जाने के बाद आपको महाकाल मंदिर दिखाई देगा जो एक हिंदू धार्मिक स्थल है। पूरे मंदिर को प्रार्थना झंडों से सजाया गया है और एक बार जब आप वहां पहुंचेंगे, तो आप दिव्य संबंध महसूस करेंगे।

और जानें: Locations To Go to In Sikkim In December

रोपवे की सवारी

दार्जिलिंग में रोमांचक रोपवे की सवारी

मुंबई से दार्जिलिंग यात्रा पैकेज पर कोशिश करने के लिए एक और प्रसिद्ध चीज दार्जिलिंग में रोपवे की सवारी के लिए जाना है। आकर्षक और रोमांचक आपको अद्भुत दृश्य प्रदान करता है। सिंगला बाजार के लिए रोपवे मार्ग और भी बेहतर है क्योंकि यह लगभग 7,000 फीट की ऊंचाई पर है।

सावधानीपूर्वक नियोजित यात्रा कार्यक्रमों के साथ, यह पैकेज आपकी जेब में छेद न करने के लिए तैयार किया गया है और फिर भी आपको छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है जैसे कोई अन्य नहीं। मुंबई से दार्जिलिंग की यात्रा निश्चित रूप से आपको अपने प्रियजनों के करीब लाएगी और आपको आवश्यक गुणवत्तापूर्ण समय देगी। एक दूसरे विचार के बिना, बजट बुक करने के लिए क्लिक करें, अपनी दार्जिलिंग यात्रा पर सर्वोत्तम सेवाओं के साथ अनुकूलन योग्य मुंबई से दार्जिलिंग टूर पैकेज, आरामदायक प्रवास और महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल। तो, आज ही मुंबई से दार्जिलिंग टूर बुक करें!

मुंबई से इस 5 दिवसीय दार्जिलिंग दौरे की योजना के साथ, आप निश्चित रूप से दौरे के बाद एक जलपान की उम्मीद कर सकते हैं। मुंबई के लोगों के लिए, विशेष रूप से यह दौरा असाधारण होने वाला है। दार्जिलिंग सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है और इसे जीवन में एक बार अवश्य जाना चाहिए। यह आपको शहरी जीवन से आवश्यक ब्रेक भी प्रदान करेगा। पैकेज का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इस यात्रा कार्यक्रम में वह सब कुछ शामिल है जिसकी आपको यात्रा के दौरान आवश्यकता होगी। हमने लगभग सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को शामिल किया है जिन्हें यात्रा के दौरान याद नहीं किया जाना चाहिए। अपने दौरे का आनंद लें!

हाइलाइट:-

  • माउंट कंचनजंगा के शानदार नज़ारों को देखें
  • पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों के साथ दोस्ताना व्यवहार करें
  • दो द्रुल चोर्टेन स्तूप और एन्ची मठ जैसे स्थानों की यात्रा करें
  • त्सोम्गो झील में शांति का गवाह बनें

शामिल है:-

  • सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल
  • भोजन योजना : दैनिक नाश्ता
  • सभी लागू कर
  • कैब का प्रकार: सामान्य कैब और लग्जरी कैब

शामिल नहीं है:-

  • बीमा
  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • व्यक्तिगत खर्च
  • उल्लेख के अलावा अन्य भोजन
  • प्रवेश और गाइड शुल्क
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- दार्जिलिंग: आगमन और अवकाश का दिन

हिमालय की रानी - दार्जिलिंग यात्रा

हिमालय की रानी में आपका स्वागत है!

दार्जिलिंग के निकटतम हवाई अड्डे पर अपने आगमन से अपनी छुट्टी की शुरुआत करें। जैसे ही आप हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, आपको इस दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित होटल में ले जाया जाएगा । होटल पहुंचने पर, चेक-इन करें और तरोताजा होने और आराम करने के लिए अपने कमरे का रास्ता बनाएं।

दिन में बाद में स्थानों का पता लगाने और दार्जिलिंग में बौद्ध संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए बाहर निकलें। आप दार्जिलिंग के चहल-पहल भरे बाजारों में खरीदारी का आनंद भी ले सकते हैं क्योंकि शाम को आप आराम से बिता सकते हैं। इसके अलावा, दार्जिलिंग की यात्रा पर शानदार तिब्बती व्यंजनों का स्वाद चखें। उसके बाद, रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Solo Journey To Sikkim In October

दूसरा दिन- दार्जिलिंग: स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा

बतासिया लूप की यात्रा

अपनी छुट्टी के दूसरे दिन दार्जिलिंग के सभी अद्भुत पर्यटक आकर्षणों को देखें।

टाइगर हिल के ऊपर से अभूतपूर्व सूर्योदय को देखकर अपने दार्जिलिंग दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करें । दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी चोटी, माउंट कंचनजंगा को देखने का मौका प्राप्त करें और आज शानदार हिमालय के दृश्य भी देखें। बाद में सुबह में, ताजा तैयार नाश्ते का आनंद लेने के लिए होटल वापस जाते समय बतासिया लूप और घूम मठ की यात्रा करें और एक कप गर्म, विश्व प्रसिद्ध दार्जिलिंग चाय की कोशिश करना न भूलें। नाश्ते के बाद, आप हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, तेनजिंग रॉक, पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क और राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय जैसी जगहों पर जाएंगे। दिन भर आराम करने और सोने के लिए होटल में वापसी करें।

नोट: गुरुवार को बंद – हिमालय पर्वतारोहण संस्थान और पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल गार्डन

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- गंगटोक: आगमन और शहर का दौरा

प्रसिद्ध दो द्रुल चोर्टेन स्तूप

मुंबई से आपकी दार्जिलिंग यात्रा का तीसरा दिन आपको गंगटोक के आकर्षक हिल स्टेशन को पार करने के लिए ले जाता है।

सुबह के एक सुस्वादु नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें और गंगटोक की यात्रा के लिए निकल पड़े। गंगटोक सिक्किम की राजधानी है और दार्जिलिंग से 98 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जैसे ही आप गंगटोक पहुंचते हैं, होटल में चेक-इन करें और शहर के भ्रमण के लिए तरोताजा हो जाएं। गंगटोक में प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों की कोई कमी नहीं है। आप एन्ची मठ, व्हाइट हॉल, तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान, हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय और दो द्रुल चोर्टेन स्तूप जैसे स्थानों की यात्रा करेंगे। जब आप रात भर ठहरने के लिए अपने होटल लौटते हैं तो दिन का अंत करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Planning A Sikkim Journey On Finances

चौथा दिन- गंगटोक- त्सोमगो झील की दिन की यात्रा

सुंदर त्सोंगमो झील

भारत और चीन के बीच सीमाओं की यात्रा आज!

आज आप त्सोमगो झील और प्रसिद्ध बाबा मंदिर के दर्शन करेंगे। नाश्ते के बाद, गंगटोक के इन प्रतिष्ठित पर्यटक आकर्षणों को देखने के लिए तैयार हो जाइए। त्सोमगो अपनी असाधारण प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों को विस्मय में छोड़ने में कभी विफल नहीं होता है। और, बाबा मंदिर एक भारतीय सेना के जवान को समर्पित है और स्थानीय लोगों के दिलों में बहुत महत्व रखता है। इन दो स्थानों की खोज के बाद, आपके पास शेष दिन आराम से है। यादों के रूप में घर वापस लेने के लिए आप स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए खरीदारी करने जा सकते हैं। दिन के अंत में आराम से रात भर ठहरने के लिए होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन- गंगटोक: घर वापस प्रस्थान

मुंबई से दार्जिलिंग यात्रा की योजना

आपका 4 रात 5 दिन का दार्जिलिंग टूर पैकेज आज समाप्त हो रहा है।

सुबह के नाश्ते का आनंद लेने के बाद, चेक-आउट की औपचारिकताएँ पूरी करें और योजना के अनुसार हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित हो जाएँ। अपनी यात्रा के समापन के रूप में अपनी उड़ान / ट्रेन में कई अविस्मरणीय यादों के साथ घर वापस जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Sikkim Festivals

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

दार्जिलिंग और गंगटोक के बीच की दूरी क्या है?

दार्जिलिंग और गंगटोक के बीच की दूरी लगभग 98 किलोमीटर है।

दार्जिलिंग के भीतर कैसे आवागमन करें?

ऐसे कई रास्ते उपलब्ध हैं जो पर्यटकों को दार्जिलिंग के भीतर आने-जाने में मदद करते हैं। पहाड़ी शहर के भीतर यात्रा करने के लिए निजी टैक्सी, कैब, बसें और टॉय ट्रेन कुछ बेहतरीन साधन हैं।

गंगटोक में खाने के लिए सबसे अच्छा व्यंजन कौन सा है?

जब गंगटोक में, लोगों को खाने की कोशिश करनी चाहिए:

  • मोमो
  • टमाटर का अचार
  • थुकपा
  • किनेमा करी
  • गिंड्रू और सिंकी सूप

क्या इस दार्जिलिंग पैकेज को अनुकूलित किया जा सकता है?

ऐसे कई रास्ते उपलब्ध हैं जो पर्यटकों को दार्जिलिंग के भीतर आने-जाने में मदद करते हैं। पहाड़ी शहर के भीतर यात्रा करने के लिए निजी टैक्सी, कैब, बसें और टॉय ट्रेन कुछ बेहतरीन साधन हैं।

घूम मठ का समय क्या है?

घूम मठ का समय सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक है।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय सुखद मौसम के लिए अप्रैल से जून और सर्दियों के प्रेमियों के लिए अक्टूबर से नवंबर का है।

दार्जिलिंग के लिए कितने दिन आदर्श हैं?

दार्जिलिंग घूमने के लिए 5 से 7 दिन आदर्श हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Evaluation: PHENOMENAL Kisawa Sanctuary, Mozambique

Wednesday newsletters all the time characteristic a lodge or flight evaluate. Final summer season, I loved an outstanding safari & seaside vacation in South Africa...

More Articles Like This