दिल्ली से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज

Must Read


भारत के दो सबसे लोकप्रिय हॉलिडे डेस्टिनेशन की यात्रा शुरू करने के लिए TravelTriangle के साथ दिल्ली से शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज बुक करें। जो यात्री दिल्ली की हलचल से बचना चाहते हैं, उन्हें इस 5 रातों 6 दिनों के शिमला मनाली टूर पैकेज को दिल्ली से बुक करना चाहिए, जो उन्हें सुरम्य हिमालय के पहाड़ों के बीच एक नियोजित और संगठित छुट्टी का आनंद लेने में मदद करता है।

बिना उड़ानों के दिल्ली से इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज में शिमला और मनाली दोनों के पर्यटन स्थलों का भ्रमण शामिल है। शिमला दर्शनीय स्थलों की यात्रा में द मॉल रोड़, लक्कड़ बाजार और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडी जैसी जगहों की यात्रा शामिल है। यात्रियों को कुफरी के आकर्षक पहाड़ी शहर को देखने का भी अवसर मिलता है। मनाली में यात्रियों को कुल्लू घाटी, सुंदर नगर झील, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर, कुल्लू रिवर राफ्टिंग प्वाइंट, हडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार और तिब्बती मठ जैसी जगहों पर जाने का मौका मिलता है। दिल्ली से शिमला मनाली हॉलिडे पैकेज में से एक बुक करें और एक अद्भुत दौरे पर जाएं और अद्भुत स्थानों को देखें जैसे:

शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कुल्लू मनाली

1. कुफरी

कुफरी के मनोरम दृश्य

कुफरी का एक छोटा सा गांव शिमला के मुख्य शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान शिमला के सुरम्य दृश्यों और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह अधिक ऊंचाई पर स्थित है। सर्दियों के दौरान, कुफरी स्कीइंग के लिए उत्सुक स्थानों में से एक बन जाता है। कुफरी में घूमने के लिए अन्य चीजें हैं हिमालयन नेशनल पार्क, महासू पीक, इंडियन टूरिस्ट पार्क, याक राइड्स और टोबोगनिंग।

क्या है खास: मनोरम परिवेश और साहसिक खेलों की एक श्रृंखला।

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: शिमला से 17.8 किमी

2. वैष्णो देवी मंदिर

अद्भुत ब्यास नदी

कुल्लू में करने के लिए सबसे प्रसिद्ध चीजों में से एक वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करना है जो ब्यास नदी के तट पर स्थित है। मंदिर को महादेवी तीर्थंकर भी कहा जाता है। यह भारत के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में देश भर से कई श्रद्धालु आते हैं। यह मंदिर सच्ची शांति, शांति का अनुभव करने और आशीर्वाद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है।

क्या है खास: शांत माहौल

प्रवेश शुल्क: शून्य

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: शिमला से 253 किमी

3. कुल्लू घाटी

प्रसिद्ध कुल्लू घाटी

कुल्लू घाटी रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, पर्वतारोहण और लंबी पैदल यात्रा जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। घाटी मनाली से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है। प्रमुख स्थलों और प्राचीन मंदिरों की एक श्रृंखला के साथ, यह स्थान एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। जंगल से ढकी पहाड़ियों, रमणीय देवदार और देवदार के पेड़ों और शांत ब्यास नदी के साथ, कुल्लू घाटी एक राजसी माहौल और अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करती है। खुले आसमान, लहरदार पहाड़ियों और एक समग्र शांत वातावरण को समेटे हुए विस्मयकारी दृश्य इस जगह को अवश्य ही देखने लायक जगह बनाते हैं।

क्या है खास: सुरम्य सेटिंग और साहसिक गतिविधियां।

प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क है

समय: सुबह 9 बजे – शाम 6 बजे

सिटी सेंटर से दूरी: शिमला से 212 किमी

4. सोलंग घाटी

सोलंग घाटी के शानदार बर्फ से ढके इलाके

सोलांग घाटी के राजसी बर्फ से ढके इलाके स्कीइंग और स्नोमोबिलिंग के लिए एकदम सही हैं। मनाली के पास सबसे अधिक मांग वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक, घाटी चमत्कारिक परिदृश्य, शानदार परिवेश और साहसिक गतिविधियों की एक श्रृंखला से भरी हुई है। गर्मियों के महीनों में पर्यटक पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग और ज़ोरबिंग का आनंद लेते हैं, जबकि सर्दियों के मौसम में स्कीइंग का आनंद लिया जाता है। देवदार के पेड़ों और मनोरम दृश्यों से अलंकृत, कोई भी यहाँ गोंडोला की सवारी के रोमांच का अनुभव कर सकता है। रोमांच चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक रमणीय पलायन, सोलंग वैली एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है।

क्या है खास: बर्फ से ढकी पहाड़ियां, साहसिक गतिविधियों की एक श्रृंखला और राजसी दृश्य।

प्रवेश शुल्क: प्रवेश निःशुल्क है

समय: सुबह 10 बजे – शाम 6 बजे

सिटी सेंटर से दूरी: शिमला से 261 किमी

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, दिल्ली से बिना उड़ानों के शिमला मनाली टूर पैकेज में सोलांग घाटी का एक पूरा दिन का भ्रमण भी शामिल है, जिसे मनाली के साहसिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। यात्री स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक की सवारी, पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग, और बहुत कुछ जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर सोलंग में रोमांच भर सकते हैं।

जैसे ही आप खूबसूरत शहर शिमला में उतरेंगे, जो कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी है, आप महसूस करेंगे कि हवा में ताजगी है और आप पहले से कहीं अधिक उत्साहित हो गए हैं। आपको अपने होटल पहुंचने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन या शिमला में बस स्टॉप पर आपके आगमन पर हमारे एजेंट के प्रतिनिधि आपका स्वागत करेंगे। उसके बाद, वह आपको होटल तक ले जाएगा। होटल चेक-इन और अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए अपना पहचान प्रमाण और महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ लाना सुनिश्चित करें। जब आप अपने दौरे के लिए अनुरोध करेंगे आप अपनी पसंद के अनुसार आपको दिए गए उद्धरणों में से होटल चुन सकते हैं। उन यात्रियों के लिए जो दिल्ली से अनुकूलन योग्य शिमला कुल्लू मनाली यात्रा पैकेजों में से एक बुक कर रहे हैं, जल्दी पहुंचने के लिए सड़क मार्ग लेना बेहतर है।

6 दिनों के लिए हमारा हिमाचल यात्रा कार्यक्रम पर्यटकों के लिए उनकी छुट्टी पर भरपूर रोमांच प्रदान करता है। दिल्ली के इस शिमला मनाली पैकेज में आरामदायक और शानदार आवास भी शामिल हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि यात्रियों के साथ पूरी यात्रा के दौरान घर जैसा माहौल बना रहे। तो, और प्रतीक्षा न करें! और TravelTriangle पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के शिमला मनाली पैकेजों में से चुनें और इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करें। दिल्ली से मनाली की अपनी यात्रा पर अद्भुत सौदों और छूट का लाभ उठाने के लिए अभी बुक करें।

दिल्ली से अपनी कुल्लू मनाली यात्रा के दौरान, यात्रा की तारीख से पहले यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें। यदि आप कोई परिवर्तन करना चाहते हैं तो यात्रा शुरू होने से पहले उसके लिए अनुरोध करें। आप कुछ चीजों को पहले से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। दिल्ली से कुल्लू मनाली का पैकेज आपको एक ही समय में आराम और मस्ती प्रदान करता है। आप लॉजिस्टिक्स सौदों की चिंता किए बिना कुल्लू मनाली के प्रमुख पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकेंगे। कैब ट्रांसफर से लेकर आवास तक हर चीज का ध्यान रखा जाएगा। साथ ही बेहतर डील के लिए पैकेज को पहले से रिजर्व कर लें।

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

शिमला कुल्लू मनाली की यात्रा

शिमला कुल्लू मनाली आपको अपनी छुट्टी पर असीमित आनंद देता है। यही कारण है कि यह यात्रा आपके लिए एकदम सही है:

  • शिमला कुल्लू मनाली हिमाचल में कुछ सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से हैं।
  • बहुत सारे खूबसूरत आकर्षण हैं जिन्हें आप इस गंतव्य पर देख सकते हैं और एक अद्भुत समय बिता सकते हैं।
  • ये पैकेज आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ फुर्सत का समय देते हैं ताकि आप अपनी सुविधानुसार आनंद ले सकें।
  • ये पैकेज पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं और आप अपने प्रतिनिधि से बात करके यात्रा कार्यक्रम में वांछित परिवर्तन कर सकते हैं।
  • यात्रा द्वारा इन गंतव्यों में घुम सकते है इसलिए एक यादगार छुट्टी के लिए बनी है।
  • शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज अपने प्रियजनों के साथ परेशानी मुक्त छुट्टी का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

मल्टी डेस्टिनेशन टूर पैकेज बुक करने का लाभ यह है कि आप एक ही समय में दो से तीन स्थानों को कवर करने में सक्षम होते हैं। जबकि आपका मूल स्थान या बोर्डिंग पॉइंट दिल्ली होगा, आप जिन गंतव्यों को कवर करेंगे वे शिमला, कुल्लू और मनाली हैं। यदि आपके पास समय है, तो अपने दोस्तों या परिवार के साथ दिल्ली से 6 दिनों की शिमला मनाली यात्रा योजना बनाएं और हर जगह का आनंद लें। बर्फ से ढके पहाड़ आकाश के खिलाफ ऊंचे और बादलों तक पहुंचते हुए, प्रदूषण और भीड़ से मुक्त मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्य इन स्थानों की उल्लेखनीय विशेषताएं हैं।

एक अच्छे विषम छह दिनों के लिए अपने शरीर और दिमाग को आराम दें और अपनी सभी चिंताओं को छोड़कर घर लौट आएं। इसके अलावा, जल्द ही छुट्टी पर निकलने से पहले हमारे पैकेज को बुक करना न भूलें।

हाइलाइट:-

  • स्मृति चिन्ह के लिए माल रोड और लक्कड़ बाजार में खरीदारी
  • हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर और जाखू मंदिर का दौरा
  • कुल्लू में हनोगी माता मंदिर और शॉल फैक्ट्री
  • मनाली में हिडिम्बा देवी मंदिर और तिब्बती मठ
  • सोलंग घाटी में साहसिक गतिविधियों का आनंद लें

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • स्थानांतरण
  • कर

शामिल नहीं है:-

  • टिकट
  • ढुलाई
  • टिप्स
  • जल्दी चेक-इन और देर से चेक-आउट
  • व्यक्तिगत खर्च
  • यात्रा कार्यक्रम में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- शिमला में आगमन

प्रसिद्ध मॉल रोड

हिमाचल की राजधानी में आपका स्वागत है। दिल्ली से आपका शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज आज से शुरू हो रहा है!

शिमला पहुंचने पर हमारे प्रतिनिधि आपका स्वागत करेंगे। एक मधुर मुलाकात और अभिवादन सत्र के बाद, वह आपको शिमला में ठहरने के लिए बुक किए गए होटल तक ले जाएगा। जैसे ही आप होटल पहुंचें, रिसेप्शन पर सभी चेक-इन पूर्ण करें और अपने कमरे में आराम करें। थोड़े आराम के बाद, पहाड़ी शहर के एक छोटे से दौरे के लिए निकल पड़ते हैं। इस टूर से आप द मॉल रोड, लक्कर बाज़ार, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस स्टडी, और बहुत कुछ देख सकते हैं। शाम को, रात के खाने और रात के ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

दूसरा दिन- कुफरी दर्शनीय स्थल

लोकप्रिय जाखू मंदिर

दिल्ली से इस शिमला मनाली टूर पैकेज में शामिल के रूप में कुफरी के लिए एक दिन के भ्रमण पर लगना!

नाश्ते के बाद आपको शिमला जिले के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक में ले जाया जाएगा यानी कुफरी 2,630 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुफरी शिमला से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटा हिल स्टेशन है।

जैसे ही आप कुफरी पहुंचेंगे आपको हिल स्टेशन के चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों के साथ व्यवहार किया जाएगा।

कुफरी घूमते समय, आपको हिमालयन वन्यजीव चिड़ियाघर का भी दौरा करने को मिलेगा, जो दुर्लभ मृग, फेलिन और हिमालयी मोनाल, हिमालयी भालू और अन्य दुर्लभ पक्षियों और जानवरों सहित पक्षियों का घर है। शिमला वापस जाने के लिए आगे बढ़ें जहां आप जाखू मंदिर और अन्य स्थानीय स्थानों की यात्रा करेंगे। बाद में रात के खाने और रात ठहरने के लिए होटल लौट आए।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- आगमन: मनाली

प्रसिद्ध हनोगी माता मंदिर

दिल्ली के इस शिमला मनाली पैकेज में मनाली के रिसॉर्ट शहर का दौरा भी शामिल है!

शानदार नाश्ते के बाद होटल से चेक-आउट करें और मनाली के लिए अपनी सड़क यात्रा शुरू करें। मनाली के रास्ते में, कुल्लू घाटी, पंडोह बांध, सुंदर नगर झील, हनोगी माता मंदिर, कुल्लू वैष्णो देवी मंदिर, कुल्लू रिवर राफ्टिंग पॉइंट और शॉल फैक्ट्री देखें। मनाली पहुंचने पर होटल में चेक-इन करें और अपने कमरे में आराम करें। एक मनोरम रात्रिभोज का आनंद लें और होटल में रात भर आराम करें।

शिमला से मनाली की दूरी: 248 किलोमीटर (लगभग)

यात्रा का समय: 8 घंटे (लगभग)।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

चौथा दिन- मनाली के दर्शनीय स्थल

लोकप्रिय वशिष्ठ मंदिर

दिल्ली से मनाली की इस यात्रा में मनाली के रिसॉर्ट शहर का स्थानीय दर्शनीय स्थलों का भ्रमण भी शामिल है!

एक स्वादिष्ट नाश्ते का स्वाद लें और मनाली के पूरे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार हो जाइए। इस दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान आपको मनाली के विभिन्न लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों जैसे हिडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ हॉट वाटर स्प्रिंग्स, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ में ले जाया जाएगा। शाम के समय आप मनाली के लोकप्रिय बाजारों में खरीदारी का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र हैं। पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, रात के खाने के लिए होटल वापस आएं और रात भर होटल में रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन- सोलंग घाटी का पूरा दिन का दौरा

सोलंग वैली में रोपवे

दिल्ली से बिना फ्लाइट के शिमला मनाली टूर पैकेज आपको कई साहसिक खेलों का आनंद लेने देता है!

स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें, और सोलंग घाटी में एक साहसिक दिन का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाएं। आज आपको स्कीइंग, घुड़सवारी, रोपवे, याक राइडिंग, पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग, और बहुत कुछ (अपने खर्च पर) जैसी विभिन्न रोमांचक गतिविधियों में शामिल होकर रोमांच की अपनी प्यास बुझाने का अवसर मिलेगा। एक साहसिक दिन के बाद, रात के खाने और रात के ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

छठा दिन- प्रस्थान

दिल्ली से शिमला कुल्लू मनाली की यात्रा

बिना फ्लाइट के दिल्ली से आपका शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज आज समाप्त हो गया!

भरपेट नाश्ता करने के बाद, होटल से चेक-आउट करें और शिमला स्थानांतरण की तैयारी करें। हमारा प्रतिनिधि आपको शिमला हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन/वोल्वो स्टेशन पर स्थानांतरित कर देगा, जहां से आप घर वापस जाने की अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं दिल्ली से शिमला कुल्लू मनाली कैसे जा सकता हूं?

दिल्ली से सड़क परिवहन के माध्यम से शिमला, कुल्लू और मनाली तक पहुंचा जा सकता है। यात्री निजी या राज्य बस का विकल्प चुन सकते हैं। रेलवे के माध्यम से शिमला पहुंचने के लिए, यात्री कालका रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन का विकल्प चुन सकते हैं जो शिमला रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हालांकि, वहां से कुल्लू और मनाली पहुंचने के लिए बस या टैक्सी से यात्रा करनी होगी। कोई टैक्सी या अपनी निजी कार से भी यात्रा कर सकता है।

शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के महीने हैं। शिमला इस अवधि के दौरान गर्मी के मौसम का गवाह है और यह समय शहर के कई परिदृश्यों का पता लगाने के लिए एकदम सही है। गर्मी के मौसम में ट्रेकिंग, कैंपिंग, राफ्टिंग आदि जैसी कई रोमांचक गतिविधियों में भी भाग लिया जा सकता है।

क्या कोई यात्री दिल्ली से इस शिमला मनाली टूर पैकेज को कस्टमाइज़ कर सकता है?

हां, यात्री इस शिमला से मनाली टूर पैकेज को दिल्ली से अपनी व्यक्तिगत पसंद के अनुसार आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं।

मनाली में सबसे अच्छे कैफे कौन से हैं?

यात्री उन सभी स्थानों के बारे में जान सकते हैं जहां वे मनाली पैकेज के माध्यम से घूम सकते हैं। मनाली के कुछ बेहतरीन कैफे ये हैं:

  • कैफे 1947
  • डायलन का टोस्टेड एंड रोस्टेड कॉफी हाउस
  • कैफे एमिगोस
  • रेड हाउस कैफे
  • जॉनसन कैफे

मनाली और शिमला दिल्ली से कितनी दूर हैं?

शिमला दिल्ली से लगभग 350 किलोमीटर दूर है जबकि मनाली राजधानी दिल्ली से लगभग 550 किलोमीटर दूर है।

ऐसी कौन सी चीजें हैं जो शिमला जाते समय अवश्य ही खरीदनी चाहिए?

यहां कुछ स्मृति चिन्हों की सूची दी गई है जिन्हें यात्री अपनी यात्रा पर खरीद सकते हैं:

  • हिमाचली टोपी
  • हस्तशिल्प
  • ऊनी सामग्री
  • शॉल
  • पुराना खजाना

बजट यात्रियों के लिए कौन से होटल सबसे अच्छे हैं?

ये वे होटल हैं जिन पर बजट यात्री विचार कर सकते हैं:

  • होटल मालाबार
  • एप्पल रॉयल रिज़ॉर्ट
  • सन एन स्काई
  • होटल संगम
  • होटल शिखर इन
  • होटल सिद्धार्थ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

MiraNila Heritage Home & Library in Quezon Metropolis – Journey Up

Hidden alongside a quiet residential road in Cubao is a stately Filipino mansion that has opened its doorways...

More Articles Like This